वायु सेना के दो ट्रेनर फाइटर जेट के टकराने से 3 लोगों की मौत, जाने कैसे हुआ हादसा

दक्षिणी दक्षिण कोरिया में शुक्रवार को वायु सेना के दो ट्रेनर फाइटर जेट के टकराने से 3 लोगों की मौत हो गई है और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है। योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक 1 अप्रैल को स्थानीय समयानुसार दोपहर लगभग 1:36 बजे राजधानी सियोल से लगभग 440 किलोमीटर साचेन शहर में दो दक्षिण कोरियाई वायु सेना केटी -1 ट्रेनर फाइटर जेट आपस में टकरा गए, जिसके कारण यह दुर्घटना हुई है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरजेंसी अधिकारियों ने बताया है कि प्रशिक्षण के दौरान हवा में ये जेट आपस में टकरा गए। घटनास्थल पर तीन हेलीकॉप्टर, 20 गाड़ियां और दर्जनों आपातकालीन कर्मियों को भेजा गया है। अधिकारियों ने बताया है कि टक्कर के कारण का तत्काल पता नहीं चल पाया है।

यह घटना जनवरी 2022 में दक्षिण कोरियाई वायु सेना के एक पायलट की मौत के बाद हुई है जब उसका F-5E फाइटर जेट राजधानी सियोल के दक्षिण में ह्वासेओंग शहर में एक पहाड़ से टकरा गया था।

KT-1 सिंगल इंजन बेसिक ट्रेनर और लाइट अटैक एयरक्राफ्ट है। यह डिफेंस डेवलपमेंट के लिए राज्य द्वारा संचालित एजेंसी और कोरिया एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया है।