मुंबई में तैनात हुई एनडीआरएफ की 20 टीमें , जानिए पूरा मामला

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया, “निसर्ग तूफान आज दोपहर में तट को पार करेगा तब इसकी गति 100-120 प्रति घंटा रहने का अनुमान है।

 

खासतौर पर मुंबई, ठाणे, रायगढ़स दक्षिण कोंकण में भारी वर्षा अभी रिकॉर्ड की गई है, ऐसी संभावना है कोंकण में बारिश जारी रहेगी। आधी रात के बाद तूफान कमजोर होगा।”

मुंबई में मौसम विभाग की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने कहा, “निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है। हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। पूरे रायगढ़, मुंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है। आज दोपहर 1-3 बजे के बीच यह अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा।”

गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग के मद्देनजर वलसाड और नवसारी जिला प्रशासन राज्य के तटीय क्षेत्रों में स्थित 47 गांवों से करीब 20 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना रहा है।

मुंबई ने बयान जारी कर कहा, “बेहतर होगा कि आप भारी वर्षा के दौरान घर पर रहें, लेकिन अगर किसी जरूरी काम से आपको अपनी कार चलाने की आवश्यकता है.

तो यह सुनिश्चित करें कि आप अपने साथ हथौड़ा या ऐसी वस्तुएं लेकर चलें जो आपकी कार के दरवाजों को जाम होने की स्थिति में कांच को तोड़ने में आपकी मदद करे।”

चक्रवात निसर्ग की दस्तक से पहले बीएमसी ने मुंबई वासियों को अपने घरों में ही रहने के लिए कहा है। घर से बाहर निकलने के लिए मना किया है।

एनडीआरएफ के महाराष्ट्र प्रमुख अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, “महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में एनडीआरएफ की कुल 20 टीमें तैनात हैं। ये टीमें तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की मदद कर रही हैं और उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल कर शेल्टर होम लेकर जा रही हैं।”

कल हमने 12000 लोगों को (स्कूल,समाज मंदिर में) शिफ्ट किया है। 6 तटीय पुलिस स्टेशन में 800 पुलिस कर्मी तैनात हैं। साथ ही चक्रवात प्रभावित गांवों में हमारे 10-10 टीमें तैनात हैं।”

महाराष्ट्र के रायगढ़ के एसपी अनिल पारस्कर ने बताया, ” हर बीच पर पुलिस तैनात है,144 लागू है तो हर जगह से लोगों को निकाल दिया गया है।