2 सिर 3 हाथ वाले बच्चे को देख, लोगो में मचा हडकंप

मध्यप्रदेश के विदिशा में एक महिला ने एक खास बच्चे को जन्म दिया है. यह नवजात बाकी सामान्य बच्चों से थोड़ा अलग इसलिए है क्योंकि इसके शरीर में असाधारण रूप से दो सिर  तीन हाथ हैं.

यह नवजात कंधे से जुड़ा हुआ है वहीं दोनों सिरों के बीच से तीसरा हाथ निकला हुआ है. डॉक्टरों का बोलना है कि मां  बच्चा अभी दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

डॉक्टर्स की टीम ने रविवार प्रातः काल करीब साढ़ सात बजे ऑपरेशन कर नवजात लड़के को जन्म दिया. उसे चिकित्सकों की निगरानी में एसएनसीयू में रखा गया है. इस नवजात शिशु को जाँच के लिए भोपाल भेजा जा रहा है. कुरवाई के माला गांव निवासी 20 वर्षीय बबीता पत्नी जसवंत अहिरवार शुक्रवार रात को अस्पताल में भर्ती हुई. प्रातः काल डॉक्टर्स ने महिला का ऑपरेशन कर नवजात को बाहर निकाला.

बच्चे को देखकर चिकित्सक भी हैरान

इस बच्चे को देख अस्पताल का स्टाफ  परिजन दंग रह गए. जन्म के कुछ समय बाद ही बच्चे को जिला अस्पताल के गहन चिकित्सा वार्ड में रखा गया. जहां बच्चे को चिकित्सकों की निगरानी में एसएनसीयू में रखा गया है. इस नवजात शिशु को जाँच के लिए भोपाल भेजा जा रहा है. ऑपरेशन के जरिए महिला ने बच्चे को जन्म दिया.

नवजात शिशु का शरीर एक ही है, उसके दो सिर हैं दोनों सिर के बीच से तीसरा हाथ निकला हुआ है. डाक्टर सुरेंद्र सोनकर ने बताया कि बच्चे को दोनों मुंह से नली द्वारा आहार दिया जा रहा है. वैसे मां  शिशु दोनों को आईसीयू में रखा गया है. डॉक्टरों का मानना है कि एेसे बच्चों के लिए जीवित रह पाना  एक आम जींदगी बिताना बड़ा कठिन होता है.