सेना में निकली नौकरी, जल्द करे आवेदन

सेना में एनसीसी के माध्यम जुड़ने के लिए उम्मीदवारों के पास एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम की पात्रता होना आवश्यक है। आवेदकों के पास एनसीसी का सी सर्टिफिकेट कम से कम बी ग्रेड में उत्तीर्ण किया होना जरूरी है।

इसके साथ ही आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। वहीं, आवेदकों की उम्र 01 जनवरी, 2021 को 19 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

भारतीय थल सेना के भर्ती विभाग की ओर से अप्रैल 2021 में शुरू हो रहे 49वें प्रशिक्षण बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत 55 उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा।

इनमें से 50 पद युवकों के लिए हैं जबकि 05 पद युवतियों के लिए आरक्षित हैं। युवकों के लिए 50 पद में 45 सामान्य आवेदकों के लिए और 04 पद किसी युद्ध के दौरान घायल हुए सैनिकों के बच्चों के लिए हैं तो वहीं युवतियों के 05 पद में से एक पद किसी युद्ध के दौरान घायल हुए सैनिकों की बेटियों के लिए हैं।

इंडियन आर्मी से जुड़कर देश सेवा का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय सेना ने विशेष भर्ती योजना के तहत शॉर्ट सर्विस कमीशन के आधार पर एनसीसी कैडेट्स के आवेदन आमंत्रित किए हैं।

बता दें कि स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के दौरान नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी में स्वैच्छिक सेवाएं देने वाले युवाओं को सेना के सभी अंगों में स्पेशल एंट्री का मौका मिलता है।