16 से 10 जनवरी तक लगेगा लॉकडाउन , सरकार ने जारी किया ये बड़ा आदेश, कहा नहीं होगी कोई ढिलाई

इसका सीधा सा अर्थ है कि क्रिसमस का त्योहार और न्यू ईयर जैसा बड़ा इवेंट इस बार पाबंदियों में गुजरेगा। मार्च-अप्रैल में लगाई गई पाबंदियों के दौरान जर्मनी में रात का कर्फ्यू नहीं लगाया गया था, किंतु इस बार रात में कर्फ्यू लगाने की चर्चा भी हो रही है।

 

जर्मनी में लॉकडाउन (तालाबन्दी) के दौरान सभी दुकानें, स्कूल आदि बंद रहेंगे और दो गज की दूरी के नियम का काफी कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक जर्मनी के 16 प्रदेशों के गर्वनर रविवार को इस बात पर राजी हुए कि कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए देश में बुधवार से 10 जनवरी तक सख्त लॉकडाउन (तालाबन्दी) लागू किया जाए। सभी दुकानें, स्कूल और डे केयर भी रहेंगे बंद जर्मनी में 16 दिसंबर से 10 जनवरी तक सख्त लॉकडाउन (तालाबन्दी) जारी रहेगा।

इस बार मार्च-अप्रैल के मुकाबले स्थिति कहीं अधिक भयावह है। जर्मनी के कई शहरों में अस्पतालों की आईसीयू क्षमता 90 से 95 प्रतिशत से ज्यादा भर चुकी है। ऐसे में जर्मनी सरकार अपने देश में अब तक सबसे सख्त लॉकडाउन लागू करने वाली है।

सरकार ने देश में सख्त लॉकडाउन लागू होने से सिर्फ दो दिन पहले सभी निवासियों से अनुरोध किया है कि वे लॉकडाउन से पहले सभी आवश्यक चीजों की खरीदारी कर लें।

पूरे विश्व में ग्लोबल संकट कोविड-19 का कहर जारी है। पूरे विश्व में अब तक कोविड-19 की चपेट में 7.27 करोड़ से ज्यादा लोग आ चुके हैं। वहीं पूरे विश्व से अब तक 16.20 लाख लोगों की जान जा चुकी है। यूरोपीय मुल्कों में इन दिनों पूरे विश्व की दूसरी लहर जारी है। ऐसे में जर्मनी भी दूसरी लहर से गुजर रहा है।