13 नवंबर को दिल्ली में बरसेंगी ‘राहत की बूंदें’!

देश की राजधानी दिल्ली का दम लगातार घुटते ही जा रहा है। दिवाली के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। रोकथाम के लिए पानी के छिड़काव और अन्य उपायों के बावजूद एनसीआर में प्रदूषण में कोई कमी देखने को नहीं मिली, लेकिन कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में हालात में सुधार आ सकता है। अगले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारीश हो सकती है, जिससे प्रदूषण में कमी के आसार जताए जा रहे हैं।

Related image

दिल्ली में अगले हफ्ते हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली-एनसीआर में अगले हफ्ते हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि एनसीआर में 13 और 14 नवंबर को बूंदाबांदी हो सकती है। डॉ. बीपी यादव ने कहा है कि इन दो दिनों बारिश से पहले सुबह कोहरा रहेगा और उसके बाद स्मॉग छा सकता है। बारिश होने तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी और कोहरा भी बढ़ेगा, साथ ही राजधानी में प्रदूषण की मार से भी राहत मिलेगी। इस हल्की बारिश से पारा 3 से 4 डिग्री तक कम हो सकता है।

पहाड़ों से बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड

शनिवार सुबह दिल्ली का तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं शुक्रवार को तापमान 29.2 डिग्री रहा, जोकि सामान्य से 3 डिग्री कम था। वहीं दिवाली की अगली सुबह यानि की 8 नवंबर इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंच गया था, वहीं अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में जमकर बर्फबारी देखने को मिली।

दिल्ली में थमने का नाम नहीं ले रहा प्रदूषण

इस कारण दिल्ली की हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो गई है और ठंग बढ़ रही है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की बात करें तो दिल्लीवासियों को अभी तक कोई राहत नहीं है। शुक्रवार को एनसीआर में प्रदूषण का स्तर में कोई कमी नहीं देखने को मिली। हालांकि हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला, लेकिन एक्यूआई फिर भी 426 दर्ज किया गया। बता दें कि 0 से 50 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स अच्छा माना जाता है। वहीं 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत गरीब, और 401 से 500 के बीच खतरनाक माना जाता है।