हिंदुस्तान ने नेपाल को अंडर-15 फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल हराकर अपने नाम किया ये किताब

हड़ताल र श्रीदार्थ नोंगमेईकपम की शानदार हैट्रिक से हिंदुस्तान ने नेपाल को सैफ अंडर-15 फुटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में शनिवार को 7-0 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया.


भारतीय टीम की ओर से नोंगमेईकपम ने 51वें, 76वें  80वें मिनट में तीन गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी की. हिंदुस्तान के अन्य गोल माहेसन सिंह ने 15वें, अमनदीप ने 42वें, सिबाजीत सिंह ने 45वें  हिमांशु जांगड़ा ने 65वें मिनट में  किए. नेपाल की टीम कोई भी गोल कर पाने में नाकाम रही.

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के कुल पांच मैचों में 28 गोल दागे. इस जीत का मतलब यह भी रहा कि हिंदुस्तान टूर्नामेंट के इतिहास में अब सबसे पास टीम बन गई है, क्योंकि यह खिताब उसने रिकॉर्ड तीसरी बार अपने नाम किया. इससे पहले 2013  2017 में भारतीय टीम ने यह खिताब जीता था. हिंदुस्तान ने पिछले दो खिताब नेपाल में जीते थे.

कप्तान अनीश मजूमदार ने इस जीत का श्रेय टीम कोशिश को दिया. टूर्नामेंट में हिमांशु जांगड़ा ने भूटान  बंगलादेश के विरूद्ध हैट्रिक लगाई थी. उन्होंने टूर्नामेंट में कुल सात गोल किए  शीर्ष स्कोरर का पुरस्कार जीता. भारतीय टीम इस खिताबी जीत के बाद 18 से 22 सितंबर तक होने वाले एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप के क्वॉलिफायर में खेलेगी. भारतीय टीम को ग्रुप बी में रखा गया है  उसे मेजबान उज्बेकिस्तान, बहरीन  तुर्कमेनिस्तान का सामना करना होगा.

कोच बिबियानो फर्नांडिज की टीम ने सारे टूर्नामेंट में दबदबा बनाया  पांच मैचों में एक भी गोल खाये बिना 28 गोल दागे. बिबियानो ने कहा, ”हम चैम्पियन बनकर खुश हैं. हम एक लक्ष्य के साथ यहां आये थे  हमने इसे हासिल कर लिया है. यह एएफसी क्वॉलिफायर के लिए तैयारी थी  इससे हमें पता चला है कि हम क्या हासिल कर सकते हैं.