हिंदुस्तान के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग को भेजा ये लेटर, हिंदुस्तान की चिंता का विषय बना ये

हिंदुस्तान ने पाक को वहां की कारागार में बंद सजा पूरी कर चुके 10 इंडियन कैदियों को तुरंत रिहा करने व वापस भेजने के लिए मंगलवार को लेटर भेजा। सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग को लेटर भेजकर सजा पूरी होने व राष्ट्रीयता की पुष्टि होने के बावजूद पाक की कारागार में बंद इंडियन कैदियों को लेकर हिंदुस्तान की गहरी चिंता प्रकट करते हुए तुरंत उन्हें रिहा करने व वापस भेजने की मांग की है।

सूत्रों ने नोट वर्बल (एक तरह का कूटनीतिक पत्र) के हवाले से बोला है कि पाकिस्तानी उच्चायोग से पाकिस्तानी जेलों में बंद सजा पूरी कर चुके 10 इंडियन कैदियों की तुरंत रिहाई ववापसी के लिए आवश्यक बंदोवस्त करने का अनुरोध किया गया है । मंत्रालय ने यह भी बोला है कि पाकिस्तानी जेलों में पांच नागरिक व 385 इंडियन मछुआरे बंद हैं, जिनके इंडियन नागरिक होने की पुष्टि की गई है । हिंदुस्तान ने पाक से उनकी जल्द रिहाई व वापसी के लिए आवश्यक बंदोवस्त करने का आग्रह किया है ।

विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर पाक से चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम के सदस्यों को वीजा प्रदान करने में तेजी लाने को बोला है । चिकित्सकों की टीम को पाक की विभिन्न जेलों में बंद उन हिंदुस्तानियों कैदियों की मानसिक स्थिति का आकलन करने के लिए वहां जाना है जिनके बारे में माना जाता है कि वे मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं ।