हमेशा जवान रहने के लिए बुढ़ापे को कहे अलविदा, हर रोज दूध में मिला कर पिये ये चीज

दुनिया में कोई ऐसा व्‍यक्‍ति नहीं जो लंबे समय तक जवान न दिखना चाहता हो। जवान दिखने के लिए बहुत से लोग कई तरह के उपाय करते हैं, जिसमें योगा, व्‍यायाम, अच्‍छे खान पान के साथ-साथ मेडिसिन भी लेते हैं। मगर आज की भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल में इतनी सारी चीजें करना सबके लिए मुमकिन नहीं होती। 

आज हम आपको एक ऐसा कमाल का नुस्‍खा बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपनी जवानी को बरकरार रखने में कामयाब हो सकते हैं। दोस्‍तों दूध का सेवन हर कोई करता है। यह हमारे शरीर के लिए अमृत के समान होता है, जिसमें कई जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं।

दुनियाभर में बहुत से लोग दूध में एक ऐसी चीज मिला कर पीते हैं, जिससे उनकी जवानी सदा बरकरार रहती है। जी हां दूध में इस चीज को मिला कर नियमित रात में पीने से आप कभी बूढ़े नहीं होंगे। यदि आप सोच रहे हैं कि यह कौन सी चीज है, तो आइये जानते हैं इसका नाम…

दूध में मिला कर पिएं गोंद कतीरा 
हमेशा जवान बने रहने के लिए एक गिलास दूध में गोंद कतीरा और थोड़ी सी मिश्री डालकर पीना चाहिए। इसे नियमित पीने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और कमजोरी दूर हो जाती है।

स्वप्नदोष की समस्‍या से दिलाए छुटकारा 
रोज रात में इसे दूध में मिल कर पीने से पुरुषो में स्वप्नदोष व शीघ्रपतन की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। यह एक रामबाण की तरह काम करता है।

बीपी की समस्‍या को दूर करे 
इसे रातभर पानी में भिगोने के बाद सुबह मिश्री मिला कर शरबत बना कर पीने से  रक्तचाप की समस्या से निजात मिलती है।

स्त्री रोग में फायदेमंद 
महिलाओं में पीरियड्स, पेट दर्द या फिर ल्युकोरिया की समस्‍या भी इससे दूर होती है। यह झुर्रियों का भी सफाया करता है।

गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह गर्मियों में शरीर को बेहद राहत दिलाता है। यही नहीं इसमें प्रोटीन और फॉलिक एसिड भी पाए जाते हैं जो शरीर से जुड़ी की बीमारियों को दूर करता है।