स्वतंत्रता दिवस समारोह को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ी सुरक्षा, जारी हुआ हाई अलर्ट

जम्मू-कश्मीर के ताजा घटनाक्रम  स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा में वृद्धि के कारण दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर ने बुधवार को घरेलू उड़ानों के यात्रियों को प्रस्थान से कम से कम तीन घंटे पहले  अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों से चार घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने का आग्रह किया है.

एयरपोर्ट ऑपरेटर, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने ट्वीट किया, “यात्री कृप्या ध्यान दें: सुरक्षा व्यवस्था में वृद्धि के कारण यात्रियों से अनुरोध है कि सभी घरेलू उड़ानों के लिए कम से कम 3 घंटे पहले  सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए समय से 4 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचें.“डायल ने यह भी बोला कि 10 अगस्त से 20 अगस्त तक मीटिंग  अभिवादन क्षेत्र में प्रवेश वर्जित रहेगा.

हवाई अड्डे के एक ऑफिसर ने बोला कि सामान्य दिनों में, यात्रियों को अपने घरेलू प्रस्थान से कम से कम एक घंटे पहले  अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए दो घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए बोला जाता है.

नाम न बताने की शर्त पर ऑफिसर ने कहा, “अब समय इसलिए बढ़ा दिया गया है क्योंकि सुरक्षा एजेंसियां हवाईअड्डे की तरफ आने वाली सड़क पर भी प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की अच्छी तरह से जाँच कर रही हैं. इससे यात्रियों को टर्मिनल तक पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है. इसके अलावा, कड़ाके की ठंड में अधिक समय लग सकता है. हवाई अड्डे तक पहुंचने का न्यूनतम समय चेक-इन क्षेत्र में लंबी कतारों से बचने के लिए  पीक ऑवर्स के दौरान सुरक्षा जाँच के दौरान बढ़ाया गया है.

केंद्र द्वारा जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद सोमवार को राजधानी दिल्ली में एक सामान्य अलर्ट जारी किया गया था.

इसके बाद अलर्ट के मद्देनजर दिल्ली पुलिस के 3,000 अलावा कर्मियों को एहतियात के तौर पर हवाई अड्डों, मेट्रो स्टेशनों, बाजारों, बस टर्मिनलों, रेलवे स्टेशनों, शॉपिंग मॉल जरूरी सरकारी भवनों पर तैनात किया गया था.