दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑनलाइन धोखाधड़ी का एक अजीब मामला सामने आया है. शहर के एक कारोबारी के स्मार्टफोन पर एक लिंक आया जो देखने में आयकर विभाग की ओर से भेजा हुआ लग रहा था. कारोबारी ने इस लिंक पर जैसे ही क्लिक किया, वैसे ही उसके स्मार्टफोन में एक अप्लीकेशन डाउनलोड हो गया और उसके खाते से 60 हजार रुपये निकल गए.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरुग्राम के सेक्टर 10 पुलिस थाने में इस बारे में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है. मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी मोहम्मद अजाद ने बताया की फर्जावाड़े की यह घटना सितंबर 2018 की है. 10 सितंबर 2018 को 52 वर्षीय हरीश चंदर नामक व्यक्ति जब सोकर उठे तो उन्होंने पाया कि दो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में उनके खाते से 60 हजार रुपये निकल गए हैं.

चंदर ने बताया कि उनके फोन पर जो ओटीपी आया था वो ऑटोमेटिकली दूसरे नंबर पर चला गया था. उन्होंने बताया कि इस घटना के तीन दिन पहले उनके पास एक मैसेज आया था जिसमें इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़ी बात थी. उसमें उनसे उक्त लिंक पर क्लिक करने को कहा गया था. जब उन्होंने उस लिंक पर क्लिक किया तो ऐप मोबाइल फोन में डाउनलोड हो गया.

वह जब इस धोखाधड़ी के बारे में बैंक में शिकायत करने पहुंचे तो उनसे कहा गया कि उक्त ऐप के जरिए उनके फोन को हैक कर लिया गया था. इससे बैंक को कुछ नहीं लेनादेना है. जांच अधिकारी ने बताया कि जिस नंबर पर ऑटोमेटिकली ओटीपी गया था उस नंबर को ट्रैक कर लिया गया है. वो पुणे का था. हालांकि पुलिस ने अभी तक इस बारे में किसी की गिरफ्तारी नहीं की है.

हिंदुस्तान टाइम्स ने इस बारे में दिल्ली में स्थित इंटरनेशनल कॉलेज फॉर सेक्युरिटी स्टडीज के निदेशक राज सिंह बात की. राज सिंह का कहना है कि इन दिनों लिंक भेजकर मोबाइल फोन और अन्य डिवाइसों को हैक करने के मामले खूब आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि हमें केवल एक लिंक दिखता है लेकिन उसके पीछे सैकड़ों लिंक होते हैं. वे यूजर्स को नहीं दिखते और एक क्लिक करते ही ये सारे लिंक डाउनलोड हो जाते हैं. इस तरह हैकर आपके फोन से सभी डाटा चुरा लेते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए.