प्रयागराज कुंभ मेले में अब बसंत पंचमी का महास्नान, रेलवे चलाएगा 130 स्पेशल ट्रेनें

प्रयागराज के कुंभ मेले में अब बसंत पंचमी का महास्नान पर्व होगा। 10 फरवरी को फिर से करोड़ों लोग आस्था की डुबकी लगाएंगे। भारी भीड़ के आने व उन्हें सुगमता के साथ वापस पहुंचाने के लिए रेलवे व रोडवेज ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैै। रेलवे ने 130 मेला स्पेशल बसें चलाने की सूचना जारी की हैं, जबकि रोडवेज 4 हजार बसें चलायेगा। भले ही मौनी अमावस्या से बसंत पंचमी पर भीड़ कम आने की संभावना व्यक्त की गई है, लेकिन पिछले स्नान पर्वों पर रिकॉर्ड तोड़ भीड़ ने बसंत पर भी अनुमान से ज्यादा भीड़ आने के संकते दिये हैं। फिलहाल अगर आपने बसंत पंचमी पर कुंभ स्नान का प्लान बनाया है, तो मेला स्पेशल ट्रेन व रोडवेज की सुविधा का आप उपभोग करें, इससे आप आसानी से संगम पहुंच सकेंगे साथ ही वापसी भी हो जाएगी।हालांकि रोडवेज की बस से आपको आस्थाई बस अड्डों तक पहुंचाया जायेगा। वहां से शटल बसें आपको कुंभ क्षेत्र में पहुंचाएंगी, लेकिन रूट डाइवर्जन व अत्याधिक भीड़ के कारण आपको संगम तक पैदल ही जाना होगा।

30 ट्रेन की समय सारिणी जारी

रेलवे ने बसंत पंचमी के लिए मेला स्पेशल ट्रेन की समय सारिणी जारी करने का क्रम भी शुरू कर दिया है और 30 ट्रेन की सूची जारी की गयी है। जिनमें इलाहाबाद जंक्शन, नैनी व छिवकी से 19 स्पेशल ट्रेन चलेंगी। झूंसी से 3 व प्रयाग से 8 मेला स्पेशल ट्रेन चलेंगी। यह सभी ट्रेन 10 फरवरी को बसंत पंचमी पर यात्रियों की विशेष सुविधा के लिए होंगी। जबकि अन्य ट्रेन की अभी समय सारिणी जारी नहीं की गई है। कुल 130 ट्रेन चलेंगी और भीड बढ़ने पर तत्काल नई ट्रेन भी रवाना होगी।

बसंत पंचमी के लिए शुरू होगीं स्पेशल ट्रेनें

जानकारी देते हुए पीआरओ गौरव बंसल ने बातया कि 8 फरवरी से ही बसंत पंचमी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का क्रम शुरू होगा, जो 11 फरवरी तक जारी रहेगा। अभी बने कार्यक्रम के अनुसार 8 फरवरी को 3ए 9 फरवरी को 18ए 10 फरवरी को 50 व 11 फरवरी को 44 मेला स्पेशल ट्रेन चलेंगी। सभी ट्रेन प्रयागराज जिले के पांच रेलवे स्पेशन इलाहाबाद जंक्शन, नैनी व छिवकी, झूंसी व प्रयाग से चलेंगी।

वाहनों का प्रवेश बंद

बसंत पंचमी के स्नान को लेकर कुंभ मेला क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। किसी भी तरह के चार पहिया वाहन को मेला परिक्षेत्र में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। यह प्रतिबंध 11 फरवरी तक लागू रहेगा। वहीं 9 फरवरी से दो पहिया वाहनों पर भी प्रतिबंध लग जायेगा और वह भी मेले में नहीं जा सकेंगे। सभी को पैदल व प्रशासनिक व्यवस्था के अनुरूप ही मेले में प्रवेश मिलेगा। बसंत पंचमी पर सुरक्षा के मानक को और कड़ा कर दिया गया है।