सूडान के नए सत्तारूढ़ सैन्य परिषद के प्रमुख जनरल अवद इब्ने औफ ने दिया त्याग पत्र

सूडान के नए सैन्य नेता ने राष्ट्र की बागडोर संभालने के एक ही दिन पश्चात राष्ट्र के सैन्य शासकों का कहना है कि वे असैन्य गवर्नमेंट का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

सूडान के नए सत्तारूढ़ सैन्य परिषद के प्रमुख जनरल अवद इब्ने औफ को बृहस्पतिवार को पद की शपथ दिलाई गई थी व इसके अच्छा एक बाद शुक्रवार को उन्होंने पद छोड़ने का ऐलान कर दिया।लंबे समय से राष्ट्र में शासन कर रहे राष्ट्रपति उमर अल बशीर के जगह पर जनरल को लाया गया था।

परिषद के पॉलिटिक्स प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उमर जैन अल अब्दिन ने अरब व अफ्रीका के राजदूतों से एक मीटिंग में बोला था ,”यह सैन्य तख्तापलट नहीं है बल्कि लोगों की ख़्वाहिश का सम्मान है । ” इस बयान के शीघ्र बाद ही औफ ने त्याग पत्र दे दिया ।

औफ की विदाई स्पष्ट रूप से राष्ट्र के नए नेताओं के बीच भ्रम की स्थिति को उजागर करती है । वहीं औफ ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, ”मैं ट्रांजिशनल मिलेट्री काउंसिल के प्रमुख के पद से त्याग पत्र देने की घोषणा करता हूं । ” उन्होंने बोला कि उन्होंने अपने जगह पर जनरल अब्देल फाताह अलबुरहान अब्दुलरहमान को चुना है ।

उन्होंने बोला कि उन्हें अब्दुलरहमान के अनुभव व डटे रहने की काबिलियत पर भरोसा है । वहीं राष्ट्र भर में विरोध प्रदर्शन की अगुवाई करने वाले सूडानीज प्रोफेशनल असोसिएशन ने औफ के इस्तीफे का स्वागत किया व इसे लोगों की ख़्वाहिश की जीत बताया ।