सुषमा स्वराज ने कहा सेना को पकिस्तान के खिलाफ दे ये बड़ा आदेश

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां एक प्रोग्राम में बोला कि एयर स्ट्राइक के समय इंडियन आर्मी को साफ आदेश दिए गए थे कि पाकिस्तान के किसी नागरिक  सैनिक को खरोंच तक नहीं आनी चाहिए.

हमने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से यही बोला था कि एयर स्ट्राइक खुद के बचाव में की गई कार्रवाई है. हिंदुस्तान की वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट, चकोटी  मुजफ्फराबाद में पाकिस्तान में घुसकर आतंकवादी ठिकानों को तबाह किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 350 आतंकवादी मारे गए थे.

  1. सुषमा के मुताबिक- एयर स्ट्राइक के लिए फौजों को फ्री हैंड दिया गया था. सेना को साफतौर पर बोला गया था कि उनका टारगेट जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी होने चाहिए. वायुसेना ने केवल आतंकवादी कैंपों को तबाह किया  वापस लौट आए. जैश ने ही 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली थी.
  2. सुषमा के बयान से पाकिस्तान तिलमिला गया. पाक आर्मी के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने बोला कि 2016 में कोई सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुई थी.यह भी बोला कि नयी दिल्ली को यह दावा भी वापस लेना चाहिए कि उसने फरवरी में एयर स्ट्राइक के दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया.
  3. गफूर के मुताबिक, ‘‘उम्मीद है कि हिंदुस्तान गलत दावे करना बंद करेगा मसलन 2016 में उनकी तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी. हिंदुस्तान इस बात से भी मना कर रहा है कि पाकिस्तान ने उसके 2 विमान मार गिराए. हिंदुस्तान का पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान गिराने का दावा भी ठीक नहीं है.’’
  4. इस वर्ष फरवरी से हिंदुस्तान  पाकिस्तान के बीच तनाव चल रहा है. 14 फरवरी को पुलवामा में सीआएपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. अमेरिका समेत कई देश जैश पर कार्रवाई करने का दबाव बनाए हुए हैं.
  5. 26 फरवरी को हिंदुस्तान ने पाकिस्तान के बालाकोट, चकोटी  मुजफ्फराबाद के आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- 350 आतंकवादी मारे गए थे. 27 फरवरी को पाकिस्तान के विमानों ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया था. जवाबी कार्रवाई में हिंदुस्तान के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान का एक एफ-16 मार गिराया था. बाद में भारतीय वायुसेना ने इसके सबूत भी दिए थे.
  6. भारत की कार्रवाई के दौरान हिंदुस्तान का मिग-21 क्रैश हो गया था  इसके पायलट अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में गिर गए थे. 1 मार्च को पाकिस्तान के अफसरों ने वाघा बॉर्डर के रास्ते अभिनंदन को हिंदुस्तान को सौंपा था.