साबूदाना से अपने चेहरे को बनाएं सुंदर, जानिए कैसे…

साबूदाना फेस पैक बनाने के लिए सामग्री साबुदाना- 1 चम्मच 2 नींबू का रस गुलाब जल- 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी- 1 चम्मचन चीनी- 1 चम्मच

साबूदाने का फेस पैक बनाने के लिए छोटे बर्तन में एक चम्मच साबूदाना लें उसमें नींबू का रस गुलाबजल मिला दें. अब इसे 5 मिनट के लिए गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. मिश्रण जब पक जाए तो बंद कर दें ठंडा होने पर पीस लें. अब शुगर मुल्तानी मिट्टी मिला लें.

आपका फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है. सप्ताह में दो से तीन बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करके आप निखार पा सकते हैं. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसके लिए आप साबुदाने को पीसकर उसमें मलाई को मिलाकर पैक बनाएं इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद जब ये सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से अच्छे से धो लें. इससे आपकी स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाएगी.

साबूदाना में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी अच्छा होता है. साबूदाना का फेस पैक लागने से चेहरे पिंपल दानों की समस्या दूर हो जाती है इसके साथ ही चेहरे पर चमक देखने को मिलती हैं.

साबूदाने में विटामिन- बी6, स्टार्च, आयरन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं अगर तेज धूप मेकअप की वजह से आपके चेहरे की चमक कम हो गई है तो आप साबूदाना के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं.

गर्मियों के मौसम में स्किन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में लोग पार्लर जाकर महंगे महंगे फेशियल करवाते है जिसका असर भी कुछ समय तक ही रहता है. लेकिन इन दिनों कोरोना काल में ब्यूटी पार्लर जाना ज्यादा सेफ नहीं है.

वारयस के डर से लोग घर में ही रहना पसंद कर रहे हैं अपनी स्किन को घरेलू तरीके से हेल्दी बना रहे हैं. हमारी किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके इस्तेमाल से चेहरे में चमक आ सकती है.

आज हम बात कर रहे हैं साबूदाने की. साबूदाना का इस्तेमाल वैसे तो लोग व्रत में खाने के दौरान करते हैं लेकिन इसके कई फायदे भी हैं. आप घर पर साबुदाना का फेस पैक बना कर कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को खत्म कर सकते हैं.