बालों को काला रखने के लिए करे ऐसा…

करी पत्तों को सुखा लें. सूखने के बाद पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें. अब 200ml नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभग 4 से 5 चम्मच करी पत्ता का पाउडर मिक्स करके उबालें. अब इसे ठंडा होने के बाद छानकर सुरक्षित रख लें और प्रतिदिन सोने से पहले रात को यह तेल अपने बालों में लगाएं.

अगर इस तेल को गुनगुना करके लगाया जाए तो इसका असर जल्दी दिखेगा. अब सुबह बालों को नेचुरल शैंपू  थोड़े से करी पत्ता लें और दूध के साथ इसे घोटकर इसका पेस्ट तैयार कर लें.

इस पेस्ट को सिर के बीचो-बीच यानी स्केल्प पर लगाना शुरू कर दें. अब इसे से 20 मिनट तक सूखने दें. फिर सीधे पानी से सिर धो लें. ऐसा नियमित कुछ सप्ताह तक करने से बाल वापस उगने लगेंगे एवं रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

हम बुढ़ापे तक सुंदर और जवान दिखें. जिसके लिए बालों का काला होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल सफेद होने लगते हैं. आजकल तो बाल सफेद होने का कोई उम्र सीमा ही नहीं है यहां तक की कई 10- 12 साल के बच्चों में भी बाल सफेद देखने को मिल जाते हैं.

लेकिन अगर करी पत्ता को नियमित अपने आहार में सेवन किया जाए तो इससे हमें कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं. यह सेहत को दुरुस्त रखने में काफी मददगार होता है. इसे मीठे नीम के नाम से भी जाना जाता है.

करी पत्तों में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बालों को काला करने में मददगार साबित होते हैं. इनका नियमित उपयोग करने से आपके बालों में जान आ जाएगी. अगर करी पत्तों का प्रयोग किया जाए तो बुढ़ापे तक बाल काले ही रहते हैं.