सर्दियों में जोड़ों के लिए सबसे बेहतर तेल, जनिए इसके ये फायदे

तिल के तेल में विटामिन ईबी कॉम्प्लेक्सकैल्शि‍यम,मैग्नीशि‍यमफॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स भरे होते हैं। यही कारण है की ये तेल हड्ड‍ियों की मजबूती से लेकर बालों,स्किनदांतो और तनाव दूर करने वाला होता है।

अपनी गर्म प्रकृति के कारण ये शरीर को गर्माहट प्रदान करता है। इसलिए इस तेल को सर्दियों में जरूर यूज़ करना चाहिए। इस तेल के गुण का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं की इसे खाने के लिए भी बेहतर माना जाता है। साथ ही ये शिशुओं के लिए भी बहुत फायदेमन्द होता है।

जोड़ों के लिए सबसे बेहतर तेल
तिल का तेल मालिश के लिए सबसे बेहतरीन तेल होता है। इसमें मौजूद डाइटरी प्रोटीन और एमिनो एसिड हड्डियों और जोड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। अगर नवजात शिशु की मालिश इससे की जाए तो उसका शरीर तंदरुस्त रहता है। इसके अलावा जिन्हें जोड़ों का दर्द रहता है उन्हें इसी तेल की मालिश करनी चाहिए। तिल के तेल में विटामिन बी और विटामिन ई होता है जो स्किन को ग्लो करने में हेल्प करता है। इस तेल का मसाज आपकी स्किन की नमी को भी बनाए रखेगा।

मसल्‍स पुल होने से बचाता है
जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उन्हें मसल्स पुल या स्ट्रेच होने की दिक्कत बानी रहती है। अगर ये लोग तेल के तेल की मालिश करें तो इससे उन्हें आराम मिलेगा। तिल के तेल में कैल्श‍ियमआयरनमैग्नीशियमजिंक और सेलेनियम होता है जो मसल्‍स को एक्‍टिव रखने में मदद करते हैं। ब्रश करने के बाद तिल को चबाने या उसके तेल से दांतो पर मसाज देने से वो मजबूत होते हैं। मुंह में छाले होने पर तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाने पर छाले ठीक होने लगते हैं।

ब्रेस्‍ट को सुडौल बनाएं
अगर इस तेल से ब्रेस्‍ट को नीचे से ऊपर की ओर मालिश की जाये तो ये उसे सुडौल बनाता हैं। तिल के तेल में विटामिन ए और ई होता है इसलिए इससे मसाज करने से आपकी ब्रेस्‍ट लटकने से बचता हैं। तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में हेल्‍प करता है। शरीर के किसी भी अंग की त्वचा के जल जाने परतिल को पीसकर घी और कपूर के साथ लगाने पर आराम मिलता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है।