सर्दियों में काजू खाने से दूर होती है ये बड़ी बीमारी

काजू का सेवन कई तरह से किया जाता है हाभि हलवे में डाल कर कभी सब्जी में डाल कर कभी स्नेक्स के रूप में भून कर । बहुत लोग हैं जिनको सूखे मेवे में काजू बहत पसंद होते हैं । काजू ना होतो वह सूखा मेवा छूटे तक नहीं है । काजू है ही ऐसी चीज़ , ऊपर से सर्दियों में सूखा मेवा खाना शरीर को बहुत लाभ देता है यह बात भी सच है तो लोग इसका सेवन क्यों ना करें । पर बहुत से लोग हैं जो इसका सेवन करना पसंद नहीं करते आपको शायद पता नही है की लोग तो यह तक सोच के बैठ जाते हैं की यदि उन्होने काजू का सेवन कर लिया तो वह मोटे हो जाएँगे । पर ऐसा नही है ।

आज हम बात कर रहे हैं काजू का सेवन करने से होने वाले लाभ के बारे में काजू शोख के तौर पर या स्वाद के लिए तो बहुत लोग सेवन करते हैं पर वह यह नहीं जानते की काजू का सेवन करने से कई फायदे भी होते हैं । आज के नाक में हम आपको इन्हीं फायदों से रूबरू करवाने जा रहे हैं । आइये जानते हैं की क्या होता है काजू का सेवन करने से ।

कैलेस्ट्रोल को कम करता है :- काजू का सेवन यदि सही तरीके से किया जाये तो यह कैलेस्ट्रोल की प्रॉबलम को कम करता है और यदि यह परेशानी है भी तो उसको नियंत्रण में कर आपको स्वस्थ बनाता है । यह दिल की बीमारी से बचने के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है ।

इसमें हड्डियों की रक्षा करने का तत्व भी पाया जाता है इसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत बनती है और साथ ही उनकी डेंसीटी पवार पर भी असर पड़ता है ।

काजू में फाइबर पाया जाता है आप इसको स्नेक्स के रूप में सेवन कर सकते हैं यह मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि कम करता है ।