सर्दियों के मौसम स्वस्थ रहने के लिए, जानिए मीठे गन्ने के कई बेहतरीन फायदें

सर्दियों का मौसम दस्कत दे चुका है, इसके साथ ही आ गया है बहुत सारी सब्जियों और फलो का मौसम। सर्दियों को मौसम ऐसा मौसम है जो हमें हेल्दी बनाता है,क्योंकि इस मौसम में हमें कई तरह की सब्जियां और फल खाने को मिलते हैं। जिससे हमारे शरीर को बहुत सारी पौष्टिकता मिलती है। ऐसा ही है गन्ना यानि की Sugarcane। जो हमारी सेहत के लिए एक या दो नहीं बल्कि फायदे देता है।Related image

मीठे रस से भरा गन्ना Iron और carbohydrate की मात्रा से भी भरपूर है। इसे खाने से शरीर को एनर्जी और स्फूर्ति मिलती है। इसमें बहुत सारे minerals मौजूद शामिल हैं। जो शरीर को पौष्टिकता देते हैं।

Sugarcane का रस तो हर किसी को पसंद होता है। इसके रस में स्वाद के साथ-साथ कुछ औषधिक तत्व भी मौजूद है। इससे हमारे पेट, दिल, दिमाग, और आंखों को फायदा मिलता है। लेकिन ध्यान रहे कि हमेशा Sugarcane का ताजा रस ही पीएं।

कई लोगों को मानना है कि बुखार होने पर गन्ने का सर पीनें से बुखार खत्म हो जाता है। इसके लिए भी ध्यान रहे कि Sugarcane का सर ताजा और साफ हो। पुराना रस पीने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

Sugarcane का रस ठंडा होता है, इसलिए ये पेट की परेशानी को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। जब पेट में जलन, गैस या Acidity की परेशानी हो तो गन्ने का रस जरूर पीना चाहिए। इसमें अगर उपर से नींबू के रस की कुछ बुंदे और काला नमक मिला ले तो स्वाद भी बढ़ेगा और फायदा भी। Sugarcane के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से पीलिया जैसी बिमारी भी दूर होती है।