सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान , किसानों को अब हर महीने मिलेगा…मुफ्त में…

किसान पेंशन योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के किसान ले सकते हैं, जिसने पास खेती के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक जमीन है। इन्हें योजना के तहत न्यूनतम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक करीब 55 रुपए से 200 रुपए तक मासिक अंशदान करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत जितना योगदान किसान का होगा, उसी के बराबर योगदान सरकार भी करेगी। यानी अगर पीएम किसान अकाउंट में आपका योगदान 55 रुपएव है तो सरकार भी आपके खाते में 55 रुपए का योगदान करेगी।

अंशदान किसानों की उम्र पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपए या सालाना अंशदान 660 रुपए करना होगा। वहीं अगर 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपए महीना या 2400 रुपए सालाना अंशदान करना होगा।]

इस योजना में उम्र के हिसाब से मंथली अंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपए मंथली या 36000 रुपए सालाना पेंशन मिलती है। इसके लिए अंशदान 55 रुपए से 200 रुपए तक मंथली है। अबतक इस स्कीम से 21 लाख से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं। जानते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना ( pm kisan maan dhan scheme ) में किसानों को हर महीने पेंशन मिलती है। लेकिन 60 साल के बाद। इस योजना में 18 से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है। इस पेंशन कोष को प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) कर रहा है।

पीएम मोदी सरकार (PM Narendra Modi Govt.) किसानों के हित में कई योजनाएं चला रही है, जिसका सीधा फायदा देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है।

इन्हीं में से एक है पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme)। इस योजना से सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की तरह किसानों को भी पेंशन मिलती है। पीएम किसान मानधन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है।