सपा और बसपा गठबंधन पर मुलायम सिंह नाखुस, कही ये दर्द भरी बात

संसद के आखिरी सत्र में प्रधानमंत्री मोदी की तारीफों के पुल बांधने और एक बार फिर भाजपा की सरकार की कामना करने वाले मुलायम ने लोकसभा चुनाव में सामजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन को गलत बताया। उन्होंने कहा कि अखिलेश ने मायावती से गठबंधन कर लिया, अब तो हमारी सीट आधी हो गई है।

समाजवादी पार्टी के ‘भीष्म पितामह’ मुलायम सिंह ने कड़े संघर्ष के बाद पार्टी को फर्श से अर्श तक पहुंचाया। लेकिन कुछ पिछले कुछ सालों से बेटे अखिलेश और भाई शिवपाल की लड़ाई के बाद से मुलायम सिंह अकेले पड़ गए हैं।

और अब उन्हें समाजवादी पार्टी के अस्तित्व की फिकर होने लगी है। इसी सिलसिले में गुरुवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उनका दर्द छलक पड़ा। समाजवादी पार्टी के लखनऊ ऑफिस में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं से बात की।

मुलायम ने आगे कहा कि, हमारी पार्टी इतनी मजबूत थी कि हम 80 सीटों पर चुनाव आराम से लड़ सकते हैं। सामाजवादी पार्टी को अपनों ने ही कमजोर किया है। पुराने दिनों के संघर्ष को याद करते हुए मुलायम ने कहा कि पार्टी को खड़ा करने में हमने बड़ी मेहनत की थी।

लेकिन अब पार्टी को अपने ही लोग कमजोर कर रहे हैं। धीरे-धीरे ये खत्म होती जा रही है। हमने इसे इतनी बड़ी पार्टी बनाई की कांग्रेस और भाजपा को लोग पूछते तक नहीं थे, लेकिन अब ऐसा समय आ गया है कि पार्टी को गठबंधन के सहारे चुनाव लड़ना पड़ रहा है। और ये फैसला लेने से पहले हमसे पूछा तक नहीं।

मुलायम की दुखों का कलश आज सराबोर होकर छलक रहा था, वह इतने पर ही नहीं रुके उन्होंने कहा हमको तो अब पार्टी का संरक्षत बना दिया गया है। संरक्षक को क्या करना है यह तो बताया ही नहीं गया। बेटे पर बरसने के बाद बारी भाई की थी।

मुलायम ने शिवपाल सिंह यादव को भी नहीं बख्शा। उन्होंने कहा शिवपाल ने तो अपनी पार्टी बना ली, वह कर रहे हैं कि हमको टिकट देंगे। अगर ऐसा ही है तो वह हमें लिखकर दें कि हमको लोकसभा का टिकट देंगे।