सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस, दोनो के लिए प्रतिष्ठा का जंग बने बावलिया की जीत

सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस, दोनो के लिए प्रतिष्ठा का जंग बने गुजरात केजसदन विधानसभा उपचुनाव में अाज भाजपा के प्रत्याशी और राज्य सरकार के मंत्री कुंवरजी बावलिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अवसर नाकिया को 19985 मतों से पराजित कर दिया।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने आज यूएनआई को बताया कि श्री बावलिया को 90268 और श्री नाकिया को 73283 मत मिले। 3146 मत नोटा के निकले।

गत 20 दिसंबर को हुए उपचुनाव में 71़ 23 प्रतिशत मतदान हुआ था। नौ दिसंबर 2017 को हुए पिछले चुनाव में यहां 73़ 44 प्रतिशत मतदान हुआ था तब श्री बावलिया ही कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में जीते थे।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के गृह जिले राजकोट की इस सीट के निर्वाचन अधिकारी अमित एच चौधरी ने आज यूएनआई को बताया कि यहां मॉडल स्कूल में आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई। जो कुल 19 राउंड अथवा चक्र के बाद समाप्त हो गयी।

जसदन में भाजपा के प्रत्याशी तथा राज्य सरकार के मंत्री कुंवरजी बावलिया तथा कांग्रेस के अवसर नाकिया समेत कुल आठ प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें तीन अन्य पंजीकृत दलोें के और इतने ही निर्दलीय थे। यहां 2,32,116 मतदाताओं में से एक लाख से कुछ अधिक महिलाएं हैं।

ज्ञातव्य है कि यह उपुचनाव इस सीट पर पांच बार विधायक रहे कांग्रेस के पूर्व नेता कुंवरजी बावलिया के गत जुलाई माह में पार्टी तथा इस सीट से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के कारण हो रहा है। वह इस बार भाजपा के प्रत्याशी हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी श्री बावलिया और उनके राजनीतिक शिष्य रहे श्री नाकिया के बीच माना जा रहा है। दोनो इस सीट पर सबसे अधिक आबादी वाली कोली जाति के हैं।

पिछले चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर श्री बाबलिया ने भाजपा के तत्कालीन प्रत्याशी भरत बोघरा को 9277 मतों से पराजित किया था।