रोहतांग टनल को जल्द पूरा कराना चाहती है हिमाचल प्रदेश गवर्नमेंट

हिमाचल प्रदेश गवर्नमेंट रोहतांग टनल को जल्द पूरा कराना चाहती है. लोकसभा चुनाव से पहले इसे तैयार करने की योजना है. हिमाचल कैबिनेट के दो मंत्रियों ने भी हाल ही में इसके निर्माण काम की प्रगति का जायजा लिया था. व्यास नदी पर बन रही यह सुरंग संसार की सबसे ऊंची सुरंग है.

भारत में ऐसी कई सुरंगे है जो यातायात को सुगम बनाने के साथ-साथ बेहतरीन इंजीनियरिंग का नमूना भी पेश करती हैं. आइये आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ सुरंगों के बारे में-

घाट की गुनी सुरंग, राजस्थान

राजस्थान की इस सुरंग की लंबाई  2.8 किलोमीटर है. जयपुर के पूर्वी हिस्से से प्रवेश करने  बाहर निकलने के लिए यह एकमात्र यही सुरंग है. इस सुरंग के आसपास कई ऐतिहासिक इमारतें है. इसका निर्माण झलाना हिल्स पर बनाया गया है. पूरे रास्ते पर आधुनिक लाइटें भी लगाई गई हैं.

जवाहर सुरंग, जम्मू-कश्मीर 

यह सुरंग बनिहाल सुरंग के नाम से भी जानी जाती है. 2.5 किलोमीटर लंबी यह सुरंग जम्मू से कश्मीर घाटी को जोड़ती है. यह वर्ष 1956 से निरंतर रूप से चालू है. जवाहर सुरंग राष्ट्रीय राजमार्ग 1ए पर बनिहाल  काजीगुंड के बीच स्थित है.

ऑट सुरंग, चंडीगढ़ 

ऑट सुरंग चंडीगढ़ से मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग-21 का भाग है. 2.76 किलोमीटर लंबी यह सुरंग लार्जी बांध जलाशय के पास स्थित है. इस सुरंग की वजह से पर्यटन के लिए आने वाले सैलानियों को कुल्लू-मनाली जाने में सरलता होती है.

चेनानी-नशरी सुरंग, जम्मू एवं कश्मीर 

9.2 किमी की यह सुरंग एशिया की सबसे लंबी सुरंगों में से एक है. यह उधमपुर जिले के चेनानी को रामबन जिले के नशरी से जोड़ती है. यह सुरंग जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग का भाग है शिवालिक पहाड़ियों के बीच बनी हुई है. श्रीनगर  जम्मू का रास्ता दो घंटे में पूरा हो जाता है.