विराट कोहली के लिए मैदान में लगे ऐसे अश्लील नारे, विनम्रता से सिर झुकाकर दिया जवाब

ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न में भारत और मेजबान के बीच हो रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन दर्शक दीर्घा से कप्तान विराट कोहली के लिए ऐसे अश्लील नारे लगे जिसको सुनते ही उन्होंने विनम्रता से सिर झुकाकर जवाब दिया। उधर शोर मचा रहे ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट फैंस चिल्ला रहे थे, कोहली इज ए वैंकर। इधर भारत में इस शब्द को पहली बार सुनने वाले हिंदीभाषी लोग गूगल में सर्च कर इसका अर्थ जानने में लग गए कि वैंकर है क्या बला? आपको भी इस शब्द को लेकर जिज्ञासा होगी। आइए इसके बारे में जानते हैं।

वैंकर वर्ड एक गाली है
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के मुताबिक, वैंकर एक अश्लील शब्द (vulgur slang) है। किसी भी इंसान को खराब, स्टुपिड या बेवकूफ जैसा बताने के लिए इस शब्द का उपयोग किया जाता है। जिसको आप नापसंद करते हैं या जिसको आप घृणा के पात्र समझते हैं, उसके लिए कह सकते हैं कि He is a wanker. कुछ ऐसा ही मेलबॉर्न में विराट कोहली के साथ हुआ। वैसे वैंकर का शाब्दिक अर्थ कुछ और होता है। वैंकर उसको कहते हैं जिसको हस्तमैथुन करने की आदत हो लेकिन इस शब्द का मतलब सेक्सुअल हैबिट बताने के लिए नहीं किया जाता, यह किसी इंसान को नीचा बताने के लिए ज्यादा किया जाता है। अमेरिका में इसका समानार्थी शब्द है- जर्क।

ऑस्ट्रेलिया में भी पॉपुलर है यह शब्द

वैंकर ब्रिटिश इंग्लिश से पैदा हुआ शब्द है। ब्रिटेन के अलावा यह आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पॉपुलर है। 19वीं शताब्दी के आखिरी और 20वीं शताब्दी की शुरुआत में इस शब्द का जन्म हुआ। ऑस्ट्रेलिया में अमूमन अहंकारी और स्वार्थी होने के अर्थों में वैंकर कहकर गाली दी जाती है।

वैंकर को इशारे से भी कहा जाता है
He is a wanker लोग सिर्फ जुबान से ही नहीं कहते। इशारों से भी कहते हैं। इसके लिए उंगलियों को मोड़कर ढीली मुट्ठी बनाकर हाथ को आगे-पीछे किया जाता है। अगर आप किसी को ऐसा इशारा करते हैं तो इसका मतलब आप उसको कह रहे हैं- You are a wanker.

कोहली ने दिया शानदार जवाब

मेलबॉर्न में जब ऑस्ट्रेलिया टीम के प्रशंसकों ने कोहली को वैंकर कहकर चिल्लाना शुरू किया तो जैसे ही उनके कानों तक यह शब्द पहुंचा। उन्होंने एक हाथ दिल पर रख अभिवादन की मुद्रा में सिर झुका दिया। कोहली के इस जवाब की सोशल मीडिया में काफी प्रशंसा हुई। दर्शकों की गाली को भी कोहली ने विनम्रता से स्वीकार किया।