लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पर पांच घंटे तक चली गर्मागरम बहस

गुरूवार को लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पर पांच घंटे तक चली गर्मागरम बहस के बाद वोटिंग हुई  बिल पास हो गया. दोनों ही पार्टियों ने इसको लेकर अपने सदस्यों को सदन में हाजिर रहने के लिए व्हिप जारी किया था. गवर्नमेंट जहां ट्रिपल तलाक बिल को मानवता  इंसाफ का मुद्दा बता रही है मगर बीजेपी के तीस सांसद व्हिप के बावजूद सदन से नदारद रहे.अब इस मुद्दे पर बीजेपी के चीफ व्हिप अनुराग ठाकुर का बयान आया है.

अनुराग ठाकुर के मुताबिक कुछ सांसदों ने मुझे गैर हाजिर होने की सूचना दी थी बाकी सदस्यों के नहीं आने के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है.

बहरहाल, चीफ व्हिप के बयान के बाद अब यह देखना भी दिलचस्प होगा कि पार्टी गैर हाजिर सांसदों के विरूद्ध क्या कार्रवाई करती है.

क्या होता है व्हिप 

व्हिप का उल्लंघन दल बदल विरोधी अधिनियम के तहत माना जा सकता है  सदस्यता रद्द कर दी जा सकती है.

व्हिप तीन तरह का होता है- एक लाइन का व्हिप. दो पंक्ति की व्हिप  तीन लाइन का व्हिप.

इन तीनों मे तीन लाइन का का व्हिप जरूरी माना जाता है. इसे सख्त बोला जाता है. इसका प्रयोग अविश्वास प्रस्ताव जैसे जरूरी मुद्दे के लिए किया जाता है तथा उल्लंघन के बाद सदस्य की सदस्यता खत्म हो जाती है.

हालांकि व्हिप को लोकतंत्र की मान्यताओं के अनुकूल नहीं माना जाता है, क्योंकि इसमें सदस्यों को अपने ख़्वाहिश से नहीं, बल्कि पार्टी की ख़्वाहिश के अनुसार काम करना होता है जो लोकतंत्र की भावनाओं के खिलाफ है.