लड़कियों को यौन शोषण की पहचान के लिए नहीं दी जाती शिक्षा, स्वरा भास्कर

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने शुक्रवार को कहा है कि एक निर्देशक ने उनका यौन शोषण किया था लेकिन वो इस चीज को काफी वक्त बाद समझ पाईं। हालांकि स्वरा ने किसी निर्देशक का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि काम के दौरान ही उनके साथ ये हुआ। स्वरा ने कहा कि इसको समझने और किसी से शेयर करने में मुझे तीन साल से ज्यादा लग गए। स्वरा ने कहा कि लड़कियों को कई बार इसका पता ही नहीं चलता कि उनके साथ जो हो रहा है, वो गलत है।

मुझे बाद में अहसास हुआ कि मेरे साथ क्या हुआ

स्वर ने कहा, एक डायरेक्टर ने मेरा यौन शोषण किया इस बात का अहसास करने में मुझे कई साल लग गए। इस इस तरह के खराब एक्सपीरियंस के बारे में एक पैनल में बात करते हुए सुना तब जाकर मुझे इसका अहसास हुआ कि मेरे साथ तीन साल पहले जो हुआ था वह सेक्‍शुअल हैरेसमेंट था। एक कार्यक्रम में बोलते हुए भास्कर ने ये बातें कहीं। इस दौरान अत्रिनेत्री दिया मिर्जा भी उनके साथ थीं।

स्वरा भास्कर ने कहा, लड़कियों को यौन उत्पीड़न वाले व्यवहार को पहचानने की एजुकेशन नहीं दी जाती है। ऐसे में कई बार वो समझ ही नहीं पाती हैं कि सामने वाला उनके साथ जो बर्ताव कर रहा है वो ठीक नहीं है। स्वरा ने कहा कि कार्यस्थलों पर महिलाओं के साथ खराब बर्ताव एक बड़ी समस्या है। सिर्फ फिल्म ही नहीं बल्कि दूसरे पेशों में भी महिलाओं को लिए काम करना कोई आसान काम नहीं है।

इससे पहले स्वरा भास्कर मीटू पर सिंटा की तरफ से गठित कमिटी का हिस्सा रह चुकी हैं। इस कमेटी मे शामिल होने के बाद उन्होंने महिलाओं का पक्ष सुना था। जिसके बाद उन्होंने कहा था कि मीटू की कहानियां सुनते हैं तो फिर आपको अहसास होता है कि कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के मामले महामारी की तरह हैं। उन्होंने बॉलीवुड में महिलाओं के यौन शोषण पर भारी चिंता का इजहार किया था।

महिलाओं के हक में बोलती रही हैं स्वरा भास्कर

स्वरा भास्कर बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर जानी जाती हैं, जो अपनी बात मुखरता से रखती हैं। वो लगातार महिला अधिकारों पर भी बोलती रही हैं। बीते साल बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने जब मीटू अभियान के तहत अपने साथ यौन शोषण के मामलों का खुलासा किया था तो वो इन अभिनेत्रियों के समर्थन में दिखी थीं। सोशल मीडिया पर भी स्वरा काफी एक्टिव हैं।

हार्दिक पांड्या पर बोली स्वरा भास्कर, बेवकूफ होना गुनाह है क्या?

हाल ही में चैट शो कॉफी विद करण में महिलाओं पर टिप्पणी को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे क्रिकेटर हार्दिक पांड्या पर भी स्वरा भास्कर ने प्रतिक्रिया दी है। हार्दिक पांड्या मामले में कोर्ट की प्रतिक्रिया से जुड़ी खबर को टैग करते हुए स्वरा ने एक ट्वीट कर लिखा- मैं एक कट्टर महिलावादी हूं. लेकिन क्या सचमुच बेवकूफ होना गुनाह है। क्या हमारी अदालतों के पास कोई और काम नहीं है। जिस खबर को स्वरा ने टैग किया है, उसमें हार्दिक को उनके बयान के लिए सजा और सुनवाई का जिक्र था।