रेलवे में अब नौकरी पाने के लिए लोगो को सरकार को देने होगा ये, जानिए ये है वजह

देश की सबसे बड़ी इम्तिहान एक बार फिर रेलवे लेने जा रहा है. इसकी तैयारी प्रारम्भ हो चुकी है. देशभर के सभी 21 आरआरबी की ओर से संयुक्त तौर पर ग्रेजुएट व अंडर ग्रेजुएट के एक दर्जन से अधिक पदों के लिए आवेदन लिये गये हैं.

Image result for रेलवे में अ

आरआरबी की ओर से लगभग 35 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे गये थे. रेलवे के पदाधिकारियों की मानें तो 35 हजार पदों के लिए देशभर से लगभग एक करोड़ 47 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किये हैं. इनमें बिहार से लगभग 10 लाख परीक्षार्थियों ने भिन्न-भिन्न आरआरबी के माध्यम से आवेदन भरे हैं. रेलवे के अधिकारियों की मानें तो अगस्त या सितम्बर से परीक्षाओं का दौर प्रारम्भ होगा.

अंडर ग्रेजुएट : इन पदों के लिए होगी परीक्षा

पद                                      सीट
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट    4319
एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट    760
जूनियर टाइपकीपर    17
ट्रेन क्लर्क        592
कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क    4940
कुल         10628

ग्रेजुएट: इन पदों के लिए होगी परीक्षा 

पद        सीट
ट्रैफिक असिसटेंट    88
गुड्स गार्ड        5748
सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क कम टाइपिस्ट 5638
सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट    2873
जूनियर एकाउंट असिसटेंट कम टाइपिस्ट 3164
सीनियर टाइमकीपर    14
कॉमर्शियल अप्रेंटिस    259
स्टेशन मास्टर         6865
कुल                        24649

RRB NTPC Admit Card 2019
रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही एनटीपीसी इम्तिहान (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. 35208 भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक इम्तिहान जून से सिंतबर के बीच आयोजित की जानी थी. लेकिन जून का माह बीत चुका है. जाहिर है कि एग्जाम जुलाई-अगस्त से आयोजित होंगे.

रेलवे भर्ती बोर्ड बहुत जल्द सीबीटी एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. जिस दिन जिस उम्मीदवार की इम्तिहान होगी, उससे अच्छा चार दिन पहले उसका एडमिट कार्ड जारी होगा. रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर एनटीपीसी सीबीटी-1 इम्तिहान का एडमिट कार्ड जारी करेगा. उम्मीदवार अपने रीजन की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.