रेलवे में निकली नौकरी, 10वीं पास जल्दी करें आवेदन

इन पदों पर उम्‍मीदवारों के चयन के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी बल्कि शैक्षणिक योग्‍यता के आधार पर मेरिट लिस्‍ट के जरिए चयन किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

 

Railway Apprenticeship: साउथ वेस्‍टर्न रेलवे में अप्रेंटिस के कुल 1004 पदों पर भर्ती होगी. जिसमें अलग-अलग डिवीजन में अप्रेंटिसशिप के लिए पदों की संख्या निर्धारित है. Apprentices के पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तय की गई है.

इन पदों पर आवेदन करने के लिए Gen/OBC कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा जबकि आरक्षित कैटेगरी और महिला उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्‍क है.

RRC Apprenticeship के लिए उम्‍मीदवारों को किसी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा भी होना चाहिए.

रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने का अच्छा मौका है. साउथ वेस्‍टर्न रेलवे (South Western Railway) में अप्रेंटिसशिप के 1004 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख अब काफी नजदीक है. बता दें कि इच्‍छुक उम्‍मीदवार 09 जनवरी 2021 तक ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.