रूसी संगठनों के हमले बन रहे सिरिया के लिए आफत, हो चुकी 100 से ज्यादा लोगों की मौत

सीरिया में लगातार हो रहे हमलों से हालात बदतर होते जा रहे हैं। सरकार और उसके रूसी संगठनों के हमले सिरिया के लिए आफत बन रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक इन हमलों में पिछले 10 दिनों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में काफी बच्चे भी शामिल हैं। हर दिन हो रहे बम धमाकों में कई मासूमों की जान जा रही है। इसी बीच सीरिया के बुरे हालात की एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर को देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

इस तस्वीर को सीरिया के शहर आहिरा के एक स्थानीय मीडिया ऐक्टिविस्ट ग्रुप SY24 ने खींची है। तस्वीर में बम धमाके से ढह गई एक इमारत के मलबे में फंसे होने के बाद एक बच्ची अपनी छोटी बहन को बचाने में लगी हुई है। तस्वीर में एक बदहवास सा व्यक्ति अपने सिर पर हाथ रखे हुए इन बच्चियों को देख रहा है। वह बदनसीब व्यक्ति इन बच्चियों का पिता है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक दूसरी बच्ची भी धमाके का शिकार हुई है।

2011 से बने हुए हैं गृह युद्ध के हालात

तस्वीर में दिखाई दे रहीं 3 बच्चियों में से एक ही मौत हो चुकी है जबकि 2 बच्चियां अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रही हैं। अपनी छोटी बहन को बचाने की कोशिश कर रही रिहाम अल अब्दुल्लाह नाम की बच्ची अब इस दुनिया में नहीं रही। 7 महीने की दूसरी बच्ची का नाम तुका है जो अस्पताल में भर्ती है और उसके सिर पर गंभीर चोट आई है। तीसरी बहन डालिया की हालात अब चेस्ट सर्जरी के बाद स्थिर है। बता दें सीरिया में साल 2011 से ही सरकार विरोधी प्रदर्शनों की वजह से गृह युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। सरकार और उसका सहयोगी रूस अपनी दमनकारी कार्रवाई से इन प्रदर्शनों को रोकने में लगा हुआ है, जिसमें अब तक काफी मासूम अपनी जान गंवा चुके हैं।