रुस ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा – चीन के साथ सीमा विवाद को…

रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने साफ कर दिया है कि रुस किसी भी हालत में क्वाड का हिस्सा नहीं बनेगा. उन्होंने कहा कि हर स्वतंत्र देश को यह निर्णय लेने का अधिकार है कि, वो किस समूह में शामिल होना चाहता है. और किसमें नहीं.

उन्होंने कहा कि रुस किसी भी देश के आंतरिक मामलों में दखन नहीं देता. उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी समूह का मकसद अन्य राष्ट्र के खिलाफ लामबंद होना सही नहीं हैं.

गौरतलब है कि भारत के क्वाड ग्रुप में शामिल होने के बारे में जब पुतिन से एक सवाल पूछा गया तो इसके जबाव में पुतिन ने यह बात कही. गौरतलब है कि चीन भी क्वाड समूह का हमेशा विरोध करता आया है. चीन का कहना है कि यह समूह हिन्द महासागर और प्रशांत महासागर में चीन प्रभाव को नियंत्रण करने के लिए बनाया गया है.

रुस की ओर भारत और चीन को लेकर यह बयान तब आया है, जब खुद रुस भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया को लेकर बने ग्रुप क्वाड का सार्वजनिक रुप से निंदा कर रहा है. इस बारे में रुस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि किसी भी साझेदारी का मकसद किसी अन्य देश के खिलाफ नहीं होनी चाहिए.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin Russian President) ने पीएम मोदी (PM Modi) की तारीफ की है. कहा है कि पीएम मोदी एक जिम्मेदार नेता हैं.

उन्होंने भारत चीन (India China Border Dispute) के बीच चल रही सीमा विवाद पर कहा कि पीएम मोदी और शी चिनफिंग (PM Modi xi jinping) दोनों जिम्मेदार नेता हैं, और आपसी विवाद को बेहतर तरीके से सुलझा सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि, इस मसले पर किसी तीसरी ताकत को हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है. भारत औऱ चीन अपने मसले खुद सुलझा सकते हैं.