राज्यसभा में NDA की हालत हुई ऐसी, जानकर लोग हो रहे हैरान

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) इस हफ्ते के अंत में चार  सदस्यों को शामिल कर राज्यसभा में अपनी स्थिति मजबूत करेगा.

यह तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के चार  भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (आईएनएलडी) के एक मेम्बर के शामिल होने के बाद होगा. इसके साथ, एनडीए के पास 115 सांसद होंगे.

ये मेम्बर बिहार, गुजरात  ओडिशा से हैं. बिहार में, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को स्थान मिलेगी. गुजरात में बीजेपी के खाते में दो  ओडिशा में एक सीट जुड़ जाएगी.

भारतीय जनता पार्टी उच्च सदन में 75 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है. कांग्रेस पार्टी 48 सदस्यों वाली सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है  समाजवादी पार्टी  तृणमूल कांग्रेस पार्टी 13-13 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी गैर-कांग्रेस-गैर बीजेपी पार्टी हैं.
24 जुलाई को तमिलनाडु से पांच सीटें खाली होंगी. ये सीपीआई के डी राजा  अन्नाद्रमुक के के आर अजुर्नन, डॉ आर लक्ष्मणन, डॉ वी मैत्रेयन  टी रथिनवेल हैं.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के विपरीत, एनडीए इस बार राज्यसभा में कम बाधाओं की उम्मीद कर रहा है. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा में अपने सम्बोधन में, पीएमनरेंद्र मोदी ने बोला था कि विधेयकों को मंजूरी देने में बाधा डालकर लोगों के जनादेश को नहीं दबाया जाना चाहिए. बीजेपी को बीजू जनता दल (5), वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (2) टीआरएस (6 सदस्य) जैसे दलों से मुद्दा-आधारित समर्थन की उम्मीद है.