योगी 18 जुलाई से प्रारंभ करेंगे उत्तर प्रदेश में ये नया सत्र, जानिए ये है खासियत

 प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को प्रदेश कैबिनेट मीटिंग के दौरान उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 18 जुलाई से आहूत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है.

योगी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि गोरखपुर प्राणी उद्यान बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है वहीं गोरखपुर में 121.34 एकड़ में प्राणि उद्यान बनाया जाएगा, जिसकी लागत करीब 181.82 करोड़ होगी.

कई मुद्दों पर होगी चर्चा

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में इस साल 22 करोड़ पौधे लगाने  वृक्ष अभिभावक बनाने का प्रस्ताव पास हुआ है. शर्मा ने बताया कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेशविधानसभा सत्र को बुलाने से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री  प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय के निर्माण से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. वहीं व्यक्तिगत विश्विद्यालय के संचालन से जुड़े विश्वविद्यालय अध्यादेश-2019 को मंजूरी दी गई है.

इसी के साथ उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत विश्वविद्यालय अध्यादेश के तहत 75 % स्थाई अध्यापकों की बाध्यता होगी, जबकि 27 व्यक्तिगत विश्वविद्यालयों को भी 1 साल के भीतर मानक सारे करने होंगे. इसी कड़ी में एजुकेशन विभाग से जुड़े विवादों के निवारण के लिए एजुकेशन सेवा अधिकरण का गठन की मंजूरी मिली है.