योगी सरकार ने सरकारी स्कूलों को लेकर किया ये बड़ा फैसला, अब…

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कुछ दिनों में बच्चों की स्कूल ड्रेस में बदलाव होगा। दरअसल स्कूल की ड्रेस का रंग बदला-बदला नजर आएगा। मौजूदा सत्र में 4 जिलों के 7 ब्लॉकों में इसे पॉयलट प्रॉजेक्ट के तौर पर इस सत्र में लागू किया गया है। अगले सत्र से उत्तर प्रदेश के 20 जिलों के प्राइमरी स्कूलों में इसे लागू किया जाएगा। अगर योजना सफल रही तो इसका विस्तार पूरे प्रदेश में किया जाएगा।

बता दें कि लड़कों के लिए स्कूल वर्दी गहरे भूरे रंग की पैंट और गुलाबी शर्ट होगी जबकि लड़कियों के लिए हरे रंग की स्कर्ट और गुलाबी टॉप होगा। दरअसल खादी को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार कई कदम उठाने जा रही है। सरकार की नजर इसके जरिए खादी विभाग की आर्थिक तस्वीर बदलकर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ाने पर है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने यहां प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 1.75 करोड़ बच्चों को हर साल दो सेट स्कूल यूनिफार्म उपलब्ध करवाती है। हर सेट के लिए सरकार 300 रुपये का भुगतान करती है। मौजूदा प्रक्रिया के तहत स्कूल के हेड मास्टर स्थानीय स्तर पर कोटेशन लेकर बच्चों की यूनिफॉर्म मंगवाते हैं।

इस बार पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर 4 जिलों के 6 ब्लॉक में बेसिक शिक्षा विभाग ने खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड को यूनिफॉर्म सप्लाई की जिम्मेदारी सौंपी है। इसमें लखनऊ का मोहनलालगंज, सीतापुर का सिधौली, मीरजापुर का छानबे, बहराइच का मटेरा, महसी और विश्वेश्वरगंज ब्लॉक शामिल है।

आपको बता दें कि योगी सरकार ने लड़कों के लिए स्कूल ड्रेस गहरे भूरे रंग की पैंट और गुलाबी शर्ट रखी है। वहीं, लड़कियों के लिए यह हरे रंग की स्कर्ट और गुलाबी टॉप होगा। सरकार की योजना है कि ड्रेस बांटने के दौरान सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों को वहां आमंत्रित किया जाएगा।

स्कूलों में ड्रेस वितरण का निरीक्षण करने के लिए जिलाधिकारी कार्यबल गठित करेंगे। इसमें ग्रेड टू या उससे ऊपर के अधिकारी रखे जाएंगे। इस बार तय समय में ही स्कूली बच्चों को ड्रेस वितरण किया जाना है।