योगी सरकार ने शिवपाल यादव को दिया एक और तोहफा

भतीजे और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से खटपट के बाद अलग पार्टी बनाने वाले शिवपाल यादव पर योगी सरकार पूरी तरह से मेहरबान हो गई है। पहले उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री मायावती वाला बंगला ऑफर किया गया। अब खबर हैं कि सरकार उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा देने जा रही है। इसके लिए सरकार में प्रस्ताव बनना शुरु हो गया है। मालूम हो कि एक अनौपचारिक बातचीत में यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, शिवपाल को अपनी पार्टी को भाजपा में विलय करने का ऑफर भी दे चुके हैं।

Image result for योगी सरकार ने शिवपाल यादव को दिया एक और तोहफा

यूपी की सियासत में पूर्व लोकनिर्माण मंत्री एवं समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के संस्थापक शिवपाल यादव और योगी सरकार के बीच नजदीकियां लगातार बढ़ रही हैं। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, सरकार से करीबी की वजह से ही उन्हें मायावती का बंगला आवंटित कर दिया गया। इस बीच योगी सरकार एक बार फिर से शिवपाल यादव पर मेहरबान हो गई है। योगी सराकर ने शिवपाल सिंह यादव को जेड प्लस की सुरक्षा देने के लिए गृह विभाग को निर्देश दिए है।

इनके पास है जेड प्लस कैटगरी की सुरक्षा

बता दें कि शिवपाल सिंह यादव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेड प्लस सुरक्षा की मंजूरी प्रदान की है। माना जा रहा है कि सरकार ने शिवपाल सिंह यादव को मिली धमकी के बाद उनकी सुरक्षा को बढ़ाने का निर्णय लिया है। वहीं, उत्तर प्रदेश में अभी तक समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, उनके पिता मुलायम सिंह यादव और बसपा सुप्रीम मायावती के पास जेड प्लस सुरक्षा है। शिवपाल को जेड प्लस सुरक्षा देने के बाद विपक्षी दलों की नाराजगी और अधिक बढऩे वाली है।

जानिए क्या है जेड प्लस कैटगरी की सुरक्षा

जेड प्लस कैटगरी में 36 सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं। इनमें 10 एनएसजी और एसपीजी कमांडो होते हैं और शेष पुलिस दल के लोग होते हैं। सुरक्षा के पहले घेरे की जिम्मेदारी एनएसजी की होती है, जबकि दूसरे ललेयर में एसपीजी के अधिकारी होते है। इनके अलावा आईटीबीपी और सीआरपीएफ के जवान भी सुरक्षा में तैनात होते है।