यूके में पोस्‍टेड कॉन्‍स्‍टेबल को ड्यूटी पर पॉर्न खरीदने के जुर्म में हुई ये सजा

यूनाइटेड किंगडम (यूके) में भारतीय मूल के एक सर्विंग पुलिस ऑफिसर को ड्यूटी पर पॉर्न खरीदने का दोषी पाया गया है। अब इस ऑफिसर पर धोखधड़ी के तहत केस चलाया जा रहा है। घटना 2018 की है और जांच कर रहे ऑफिसर्स ने बताया कि ऑफिसर ड्यूटी पर था जब उसने पब्लिक केबल टीवी के मेंबर से पॉर्न खरीदने की कोशिश की। शुक्रवार को इस ऑफिसर को वेस्‍टमिंस्‍टर कोर्ट ने पॉर्न खरीदने को दोषी पाया है।

छह अगस्‍त को सजा का ऐलान
स्‍कॉटलैंड यार्ड के साथ बतौर कॉन्‍स्‍टेबल पोस्‍टेड 44 साल के अवि महाराज को ड्यूटी पर पॉर्न खरीदने के केस में छह अगस्‍त को सजा का ऐलान होगा। मह‍ाराज ने हालांकि ड्यूटी पर पॉर्न खरीदने की बात से इनकार कर दिया है। इस केस की जांच इंडीपेंडेंट ऑफिस फॉर पब्लिक कॉन्‍डिक्‍ट (आईओपीसी) की तरफ से की गई थी। महाराज इंग्‍लैंड के अर्ल्‍सफील्‍ड के रहने वाले हैं। उन पर आरोप था कि जब वह फरवरी 2018 में एक बच्‍चे की मौत के बाद अपनी ड्यूटी पूरी कर रहे थे, उसी समय उन्‍होंने संपत्ति मालिक के अकाउंट चैनल्‍स पर मौजूद पॉर्नग्राफिक कंटेंट को खरीदा।

मालिक गए थे घर से बाहर

महाराज उस समय पॉर्न कंट्रेंट खरीद रहे थे जिस समय मालिक घर में नहीं थे। वह वहां पर एक केयरटेकर के साथ इंतजार कर रहे थे। मालिक की तरफ से उनके खिलाफ एक औपचारिक शिकायत दर्ज कराई गई थी और सितंबर में इस मामले को आईओपीसी के पास भेज दिया गया। आईओपीसी ने अपनी जांच में कोर्ट को बताया, ‘हमें इस बात के सुबूत मिले कि पीसी महाराज ही प्रॉपर्टी में अकेले थे जिस समय पॉर्न खरीदा गई। इसके लिए 25.95 पौंड की कीमत भी अदा की गई थी। इसके अलावा हमें कुछ ऐसे सुबूत भी मिले जिनसे इस बात का पता लगा है कि महाराज ने अपने एक्‍शन को छिपाने के लिए झूठ भी कहा।’

जांच अधिकारी ने मांगी माफी

आईओपीसी के अधिकारी सल नसीम ने कहा कि महाराज का बर्ताव काफी चौंकाने वाला था। वह भी तब जब वह घर के मालिक की गैर-मौजूदगी में प्रॉपर्टी को गार्ड कर रहे थे। उनके एक्‍शन परिवार के लिए तनाव की वजह थे क्‍योंकि वह अचानक हुए अपने एक फैमिली मेंबर की मौत की तकलीफ से गुजर रहे थे। अधिकारी ने आगे कहा कि हमारी जांच में यह बात साबित होती है कि महाराज ही सिर्फ ऐसे व्‍यक्ति थे जो पॉर्न चैनल्‍स डाउनलोड कर सकते थे। नसीम ने पीड़‍ित परिवार से महाराज के बर्ताव के लिए माफी मांगी है।

पुलिस ऑफिसर ने भी कहा, ‘आई एम सॉरी’

सुबूतों के चलते पुलिस ऑफिसर अवि महाराज को कोर्ट में अपना गुनाह कुबूल करना पड़ा। उन्‍होंने कोर्ट को बताया है कि वह जिस समय घर में अकेले थे उन्‍होंने पॉर्न खरीदी। उन्‍होंने भी बच्‍चे के माता-पिता से माफी मांगी है। उन्‍होंने कोर्ट में कहा, ‘जिस समय वह अपने बच्‍चे की मौत के सदमे से उबरने की कोशिश कर रहे थे, उनके बर्ताव ने उन्‍हें और तकलीफ पहुंचाई। इसके लिए मैं उनसे माफी मांगता हूं।’