मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इस वजह से 4 दिन बाद बंद हो जाएंगे 90 करोड़ डेबिट कार्ड

इस फेस्टिव सीजन में 90 करोड़ से अधिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड धारकों का कार्ड बंद हो सकता है. इंडियन रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कार्ड जारी करने वाली विदेशी कंपनियों के लिए एक नियम जारी किया था, जिसके लिए उन्हें 6 महीने का वक्त दिया गया था. यह समय सीमा 15 अक्तूबर को खत्म हो रही है. भारतीय रिजर्व बैंक ने समयसीमा बढ़ाने के आग्रह को पूरी तरह से इंकार कर दिया है.
Image result for 90 करोड़ डेबिट कार्ड बंद

इन कंपनियों का जारी होता है कार्ड 

राष्ट्र में ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को मास्टरकार्ड या फिर वीजा का डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने इन विदेशी पेमेंट गेटवे कंपनियों को राष्ट्र में अपना सर्वर लगाने के लिए 15 अक्तूबर तक की मोहलत दी थी.

वित्त मंत्री से बात करके भी नहीं निकला हल

हालांकि इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 5 अक्तूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करके अपना पक्ष रखा था  समय सीमा आगे बढ़ाने का आग्रह किया था. कंपनियों की दलील है कि डेटा स्टोर करने में करीब 2 वर्ष का वक्त लगेगा. कंपनियों को केवल डेटा स्टोर के बजाय कॉपी रखने की भी छूट की मांग की है.

वित्त मंत्रालय डेटा की कॉपी रखने की छूट के पक्ष में है. आर्थिक मामलों के सचिव ने भारतीय रिजर्व बैंक को चिट्ठी लिखी थी, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से कंपनियों को छूट नहीं मिली है.

फीका हो जाएगा फेस्टिव सीजन

भारतीय रिजर्व बैंक का निर्णय आने के बाद  आगामी फेस्टिव सीजन के फीका रहने की संभावना है. नोटबंदी के बाद से राष्ट्र में डेबिट और क्रेडिट कार्ड का चलन बहुत ज्यादा बढ़ा है.ज्यादातर लोग अब कार्ड के जरिए ही खरीदारी करते हैं. हिंदुस्तान ने भी अपना रूपे डेबिट क्रेडिट कार्ड जारी करना प्रारम्भ कर दिया है. लेकिन ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा कम है, जिनके पास रूपे कार्ड है.

कार्ड बंद होने पर इनका बढ़ेगा उपयोग

मास्टरकार्ड  वीजा के डेबिट और क्रेडिट कार्ड बंद होते हैं तो फिर लोगों के पास कैश के अतिरिक्त यूपीआई, नेटबैंकिंग  मोबाइल वॉलेट जैसे भुगतान करने के विकल्प ही बचेंगे.लेकिन इनसे भी वो ही लोग भुगतान कर सकेंगे, जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन हो  वो ऐसे ऐप का इस्तेमाल करना अच्छे से जानते हो.
बढ़ जाएगी कैश की किल्लत

कार्ड के बंद होने से लोगों के पास कैश की किल्लत भी हो जाएगी. ज्यादातर लोग अभी भी अपने डेबिट कार्ड का प्रयोग एटीएम से पैसा निकालने के लिए करते हैं. अगर लोग एटीएम से पैसा नहीं निकाल पाएंगे, तो फिर वो फेस्टिव सीजन में शॉपिंग कैसे करेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक का यह निर्णय 90 करोड़ लोगों पर भारी पड़ सकता है.

इस तरह बदले अपना क्रेडिट-डेबिट कार्ड

अगर आपके पास भी मास्टरकार्ड या फिर वीजा का डेबिट  क्रेडिट कार्ड है तो उसे सरलता से बदल सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको अपनी बैंक से संपर्क करना होगा. बैंक में जाकर के आप कार्ड बदलने का फॉर्म भरकर दें  रूपे कार्ड की मांग करें.

क्रेडिट कार्ड धारक बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके इस सुविधा के बारे में पूछ सकते हैं. एक सप्ताह के भीतर आपका नया रूपे का डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड घर पर पहुंच जाएगा.