भूकंप के हमलो से हिला ये देश, लगे जोरदार झटके

इससे पहले मार्च महीने में रूस के कुरिल आइलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. तब भूकंप की तीव्रता 7.5 थी और भूकंप का केंद्र धरती से 56.7 किलोमीटर नीचे दर्ज किया गया था.

 

इसके बाद वहां से करीब 5600 किलोमीटर दूर हवाई में सुनामी का अलर्ट जारी किया गया था. कुरिल में पिछले हफ्ते भी 4.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था.

अंटार्कटिक पर अध्ययन के लिए रूस का एकमात्र स्टेशन बेलिंगसोहेन स्टेशन ही है. यहां आर्कटिक और अंटार्कटिक रिसर्च इंस्टीट्यूट है. इंस्टीट्यूट की ओर से जारी बयान के मुताबिक बेलिंगसोहेन स्टेशन पर 4.7 से 6.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र स्टेशन से 40-50 किलोमीटर दूर ब्रैंसफील्ड स्ट्रैट के पास था.

रूस (Russia) और अर्जेंटीना (Argentina) मंगलवार तड़के (भारतीय समयानुसार) भूकंप (Earthquake) के तगड़े झटकों से हिल गए. रिक्टर पैमाने पर रूस में आए भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है .

जबकि अर्जेंटीना में यह तीव्रता 6.3 रही. अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने भी भूकंप की पुष्टि की है. रूस में आए भूकंप का केंद्र रूसी पोलर स्टेशन से करीब 40-50 किलोमीटर दूर था. भूकंप रूस में सिटोवस्कया गवन के दक्षिण-पूर्व में 88 किलोमीटर की दूरी पर रात 10.54 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 4.24 बजे) पर आया.