भारत ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी से कश्मीर मुद्दे पर कही ये तहलका मचाने वाली बात

भारत ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के कश्मीर के अलगाववादी हुरियत नेता मीरवायज उमर फारूक से टेलीफोन पर बातचीत को अपनी एकता और संप्रभुता को चोट पहुंचाने के लिए किया गया शर्मनाक प्रयास बताया है।

इस संबंध में विदेश सचिव विजय गोखले ने बुधवार को पाकिस्तानी राजदूत सोहेल महमूद को समन भेजा। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य के अनुसार विदेश सचिव ने पाक राजदूत से कहा कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री का यह कृत्य दुखद, अंतरराष्ट्रीय संबंधों के नियमों का उल्लंघन और पड़ोसी देश के अंदरूनी मामलों में सीधा दखल है। उनके इस कदम ने यह साबित कर दिया है कि पाकिस्तान अधिकारिक रूप से भारत विरोधी गतिविधियों से जुड़े लोगों को बढ़ावा देता है।

विदेश सचिव ने कहा कि इस वाकये से संपूर्ण अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष पाकिस्तान का दोहरा चरित्र उजागर हो गया है कि वह एक ओर भारत के साथ रिश्तों को सामान्य बनाने की इच्छा रखता है जबकि दूसरी ओर भारत विरोधी गतिविधियों को खुलकर बढ़ावा देता है।

वक्तव्य के अनुसार पाकिस्तानी राजदूत इस बात से सहमत थे कि उनके देश का इस तरह का व्यवहार असर डालेगा। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के समक्ष यह भी फिर स्पष्ट किया कि संपूर्ण जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा था, है और रहेगा। इससे संबंधित मसलों में पाकिस्तान के लिए कोई जगह नहीं है।