भारत के कई भागों बढ़ सकता है तापमान, आंधी तूफान आने की आसार

भारत के कई भागों (पश्चिम, सेंट्रल, उत्तर पश्चिम व पूर्वी भारत) में आने वाले दिनों में तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. ऐसा हवा के पैटर्न में परिवर्तन के चलते होगा. इस बात की जानकारी भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दी है.

मौसम विभाग के सोमवार के बुलेटिन के अनुसार देश के कई क्षेत्रों में इस वक्त अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. सात मई से गर्म हवाएं व भी तेज हो जाएंगी. वहीं नौ व दस मई को उत्तर पश्चिमी हिंदुस्तान के कई भागों में आंधी तूफान आने की आसार है. जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल पाएगी.

लेकिन इससे पिछले दो दिनों तक सूखे जैसी स्थिति होगी. जिससे मध्यप्रदेश, विदर्भ, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व दिल्ली में गर्मी बढ़ जाएगी. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक चरण सिंह का बोलना है, “दिल्ली में दो से तीन डिग्री तक तापमान में वृद्धि होगी लेकिन हम ये नहीं कह सकते कि यहां गर्म लहर वाली स्थित रहेगी या नहीं.”

उन्होंने आगे कहा, “गुजरात, मध्यप्रदेश व तेलंगाना में भी गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. आने वाले दो से तीन दिनों में ओडिशा व झारखंड में भी गर्म हवाओं की स्थिति बनी रहेगी.” पिछले दिनों फैनी तूफान के कारण यहां लोगों को बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.