पीएम मोदी को आचार संहिता की शिकायतों में मिली, दो और क्लीन चिट

पीएम मोदी को आचार संहिता की शिकायतों में अब दो और क्लीन चिट मिली हैं. पीएम को क्लीन चिट का यह आंकड़ा अब 8 तक पहुंच चुका है. इससे पहले पीएम मोदी को 6 मामलों में चुनाव आयोग की तरफ से क्लीन चिट मिल चुकी है. अब ताजा मामले में भी चुनाव आयोग ने कहा है कि जांच में पाया गया है कि पीएम मोदी ने इन दोनों मामलों में भी चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है.

इन दो मामलों में क्लीन चिट

जिन दो ताजा मामलों में पीएम मोदी को क्लीन चिट दी गई है, उनमें से एक मामले में कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा था कि 23 अप्रैल को अहमदाबाद में पीएम मोदी ने रोड शो निकालकर आचार संहिता का उल्लंघन किया था. इसके अलावा कर्नाटक के चित्रदुर्ग में 9 अप्रैल को पीएम मोदी ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरोज का जिक्र करते हुए नए वोटर्स से वोट डालने की अपील की थी. जिसके बाद कांग्रेस ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की थी. लेकिन अब दोनों ही मामलों में पीएम को क्लीन चिट दे दी गई है.

कर्नाटक के चित्रदुर्ग की तरह ही पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के लातूर में भी बालाकोट एयर स्ट्राइक और पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए वोट अपील की थी. लेकिन इस मामले में भी चुनाव आयोग उन्हें पहले ही क्लीन चिट दे चुका है, चुनाव आयोग ने दो मामलों पर फैसला नहीं दिया था. जिन पर अब क्लीन चिट दी गई है

इससे पहले चुनाव आयोग ने पीएम मोदी के खिलाफ दर्ज 6 शिकायतों पर क्लीन चिट देने के अलावा राहुल गांधी और अमित शाह को भी क्लीन चिट दी थी. चुनाव आयोग में अमित शाह के खिलाफ दो शिकायतें और राहुल गांधी के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की गई थी.

क्लीन चिट पर एकमत नहीं था आयोग

पीएम मोदी को जिन 6 मामलों में पहले क्लीन चिट मिल चुकी है, उनमें कुछ ऐसे भी मामले थे जहां चुनाव आयोग एकमत नहीं था. चुनाव आयोग के क्लीन चिट वाले फैसले को लेकर चुनाव आयुक्तों में राय बंटी हुई थी. अब सभी मामलों का निपटारा करने के बाद चुनाव आयोग सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल करेगा. क्योंकि इससे पहले कांग्रेस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ याचिका दायर की गई थी. जिसमें चुनाव आयोग को कार्रवाई के निर्देश देने की बात कही गई थी.