भारत की बढ़ी टेंशन, सामने आए कोरोना के नए स्‍ट्रेन के इतने मरीज, रहे बचके…

कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन पिछले वायरस से भी ज्यादा घातक और संक्रामक है। ब्रिटेन में पाया गया यह नया कोरोना वायरस का स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। अमेरिका में भी दो ऐसे मामले सामने आए हैं। भारत में इसकी पहचाने के लिए केंद्र से लेकर राज्यों तक ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

 

भारत सरकार ने ब्रिटेन में पाए गए वायरस के नए स्वरूप के मामलों का संज्ञान लिया और इसका पता लगाने के लिए अग्र सक्रिय एवं निवारक रणनीति अपनाई। ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों को 23 दिसंबर 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है और ब्रिटेन से हाल में लौटे यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जा रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जीनोम अनुक्रमण के बाद भारत में ब्रिटेन वाले कोरोना वायरस के कुल 25 मामलों का पता चला। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सभी 25 संक्रमित व्यक्तियों को हेल्थ फैसिलिटी में आइसोलेट किया गया है। बता दें कि बीते दिनों सबसे पहले ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था, जिसके बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया था।

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के पांच नए मामलों में से चार दिल्ली के हैं। पांच में से चार मामले पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी ने दिल्ली में पता लगाया है। नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों को राज्य सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्वारंटाइन करके रखा गया है।

भारत में ब्रिटेन वाला नया कोरोना वायरस काफी तेज से पैर पसार रहा है। देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के पांच और लोग संक्रमित हुए हैं, जिससे इस नए प्रकार से कोविड-19 के वायरस से संक्रमितों की संख्या 25 पहुंच गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। बता दें कि बुधवार को नए वायरस के 14 संक्रमित मिले थे।