भारतीय वायु सेना के विमानों और हेलीकॉप्टरों का उपयोग करने के लिए, केरल सरकार को भेजा 102 करोड़ रु का बिल

केंद्र सरकार ने पिछले साल केरल में बाढ़ राहत कार्यों के लिए भारतीय वायु सेना के विमानों और हेलीकॉप्टरों का उपयोग करने के लिए केरल सरकार को 102 करोड़ रु का बिल भेजा है। सोमवार को इसकी जानकारी राज्यसभा में दी गई। पिछले साल केरल में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई थी, उस वक्त भारतीय वायु सेना के विमानों और हेलीकॉप्टरों ने फंसे हुए लोगों को निकालने और खाद्य सामग्री पहुंचाने का काम किया था।

उच्च सदन में एक प्रश्न के लिखित जवाब में, राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि केरल में बाढ़ के दौरान वायु सेना द्वारा 3,787 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया, वायुसेना के विमानों ने 517 उड़ाने भरी, 1,350 टन माल को ले जाने का काम विमानों के जरिए किया गया, जबकि हेलीकाप्टरों ने 634 उड़ानें भरी। हेलीकाप्टरों द्वारा 584 लोगों को बचाया गया और 247 टन माल को ले जाने में इनका इस्तेमाल किया गया।

केरल में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायुसेना के विमानों / हेलीकॉप्टरों के उपयोग के लिए लगभग 102.6 करोड़ रुपये के बिल केरल सरकार को भेजे गए हैं। राज्य मंत्री ने बताया कि सेना और नौसेना भी केरल में बाढ़ राहत में हुए व्यय का ब्योरा तैयार कर रही हैं जो केरल सरकार को भेजा जाएगा। पिछले साल अगस्त महीने में केरल में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई थी।

केरल में आई विनाशकारी बाढ़ ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली थी जबकि हजारों की संख्या में लोग बेघर हुए थे। 10 लाख से अधिक लोगों को उस वक्त राहत शिविरों में भेजा गया था। एनडीआरएफ, आर्मी, नेवी और एयरफोर्स ने केरल में बाढ़ के दौरान मोर्चा संभाला था और हजारों लोगों की जान बचाने का काम किया था। तीनों सेनाओं ने हर प्रकार से केरल के लोगों की मदद की थी।