डाटा लगातार और ऑटोमेटिकली सुरक्षित रखने का प्रयास कर रहा, Google

गूगल (Google)ने अपने भारतीय यूजर्स को सुरक्षित तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल करने के कई आसान उपाय बताने जा रहा है। इनमें मोबाइल की स्क्रीन को लॉक करना, मजबूत पासवर्ड बनाना आदि शामिल है। जी हां गूगल(Google) ने इस बात की जानकारी दी हैं कि अपनी फोन स्क्रीन पर यूनीक पासवर्ड लगाकर और ऐप्स को दी गई परमीशन पर टैब का इस्तेमाल कर स्मार्टफोन यूजर ऑनलाइन सेफ रह सकते हैं।

बता दें कि ये सुझाव गूगल के नए कैंपेन ‘सिक्योरिटी चेक किया’ (#SecurityCheckKiya) का हिस्सा हैं। इस कैंपेन के जरिए गूगल यूजर से अपने डाटा पर कंट्रोल रखने की अपील कर रही है। यह कैंपेन 5 फरवरी को होने वाले सुरक्षित इंटरनेट दिवस(Safer internet day) के मौके पर शुरू हो रहा है।

गूगल इंडिया की डायरेक्टर, ट्रस्ट एंड सेफ्टी सुनीता मोहंती ने ब्लॉग में कहा कि टेक्नोलॉजी हमारे जीने, काम करने, खेलने का तरीका बदल रही है। ऐसे में यूजर्स जानना चाहते हैं कि वेब पर सेफ्टी सुनिश्चित करेन के क्या बेस्ट रहेगा। गूगल स्ट्रॉन्ग सिक्योरिटी प्रोटेक्शंस के साथ प्रॉडक्ट बनाती है ताकि यूजर्स का डाटा लगातार और ऑटोमेटिकली सुरक्षित रह सके। भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर वाला देश है।

चेकअप करते रहे अकाउंट

वहीं उन्होंने कहा कि हमें पता चल जाता है, जब यूजर थर्ड पार्टी ऐप्स साइट्स या ऐप्स को एक्सेस ग्रांट करते हैं। लेकिन यूजर्स कें लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि वे क्या इन्फॉरमेशन दे रहे हैं। इस बात से भी अवगत कराया कि यह महत्वपूर्ण है कि यूजर्स अपने गूगल अकाउंट का हेल्थ चेकअप करें तो कि उनके डाटा की सेफ्टी सुनिश्चित हो सके।

फेसबुक पर 25 करोड़ डुप्लीकेट अकाउंट बने 3 साल में

इस बात से अवगत करा दें कि फेसबुक ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि दुनिया भर में अब उनके 232 करोड़ यूजर हो गए हैं। लेकिन, साथ ही प्लेटफॉर्म पर डुप्लीकेट अकाउंट की संख्या भी पिछले तीन साल में तीन गुना बढ़ी है।

इस दौरान फेसबुक पर 25 करोड़ डुप्लीकेट अकाउंट बने हैं। फेसबुक ने कहा है कि इसके मासिक एक्टिव यूजर्स में 11% डुप्लीकेट अकाउंट वाले यूजर हैं। 2015 में यह आंकड़ा 5% ही था। इस दौरान ओवरऑल यूजर की संख्या 159 करोड़ से बढ़कर 232 करोड़ हुई है।