‘भारतीय फौज पर हमला करने बाला नीकला ‘राहुल गांधी’ का खास, जानिए इस पोस्ट ‘सच’

‘भारतीय फौज पर हमला करने बाला नीकला राहुल गांधी का खास। क्या इस हमले के पीछे कांग्रेस का हाथ तो नहीं’ -यह संदेश एक फेसबुक यूजर प्रग्णेश जानी द्वारा फेसबुक ग्रुप ‘वन्स अगेन मोदीराज 2019’ में पोस्ट किया गया। इस पोस्ट में तीन तस्वीरें शामिल हैं।


इनमें से एक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पुलवामा के आत्मघाती हमलावर के साथ देखे जा सकते हैं, आदिल अहमद डार दूसरी तरफ हैं। बाकी दो तस्वीरें राहुल गांधी और आदिल अहमद डार की हैं।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वह तस्वीर जिसमें पुलवामा का आत्मघाती हमलावर और राहुल गांधी एक साथ दिखते हैं, वह फोटोशॉप की हुई है। हमें, फोटो वायर एजेंसी गेट्टी इमेजेज द्वारा पोस्ट की गई असली तस्वीर मिली।

28 फरवरी 2014 को ली गई इस तस्वीर का कैप्शन लिखा था, ‘भारत के बाराबंकी में 28 फरवरी 2014 को हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी। राहुल गांधी ने एक रोड शो से आसन्न लोकसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के अभियान की विधिवत शुरुआत की।’- (अनुवादित) इस तस्वीर में राहुल गांधी के बगल में खड़े व्यक्ति को फोटो एजेंसी ने कोई पहचान नहीं दी है। फिर भी, वह पुलवामा का आत्मघाती हमलावर नहीं है। वह, वास्तव में, यूपीए सरकार में राज्यमंत्री रहे, जतिन प्रसाद हैं।