बड़ी खबर : फिर से आ रहें 100 रूपये के नये नोट, पढ़े क्या करना होगा इन पुराने नोटों का

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को कहा कि वह 100 रुपए के नोट की नई श्रृंखला को जल्द ही प्रचलन के लिए जारी करेगा। इस नई श्रृंखला के नोटों पर बैंक के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि महात्मा गांधी श्रृंखला के तहत 100 रुपए के नोटों की नई श्रृंखला को जल्द व्यवस्था में डाला जाएगा। इस पर दास के हस्ताक्षर होंगे। इन नए नोटों का डिजाइन मौजूदा समय में चल रहे 100 रुपए के नोट की तरह की होगा। आरबीआई ने कहा कि इससे पहले उसके द्वारा जारी किए गए 100 रुपए के सभी नोट कानूनी तौर पर वैध बने रहेंगे।

ई-वॉलेट कंपनियों को राहत देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) नियमों का पालन करने के लिए समयसीमा को छह माह के लिए और बढ़ा दिया है। इस नियम का पालन कंपनियों को प्रीपेड भुगतान सेवा का उपयोग करने के लिए करना है। इससे पहले कंपनियों को यह काम 28 फरवरी तक पूरा करना था।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि समय सीमा बढ़ाने के लिए विभिन्न हितधारकों ने अनुरोध किया था। उन्हें आधार से ई-केवाईसी को पूरा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसके चलते वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए उन्होंने और समय की मांग की। इसलिए केवाईसी नियमों को पूरा करने के लिए उन्हें छह माह का समय और देने का निर्णय किया गया है।