बड़ी खबर चाइना ने पकिस्तान को दिया ये लड़ाकू विमान, जानिए ये है वजह

चाइना ने मरम्मत के बाद पहलाजेएफ-17 फाइटर जेट पाक कोसौंपा.मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चाइना  पाकिस्तानके बीच एक दशक पहले एकल इंजन वाले हल्के जेएफ फाइटर जेट के निर्माण को लेकर समझौता हुआ था. चाइना ने फाइटर जेट कीपहलीखेप पाकको 2007 में सौंपी थी. इनमें शामिल जेट्स को पाकिस्तान नेवायु सेना में रखाथा.

मरम्मत के लिए नवंबर 2016 में समझौता हुआ

सेना के विशेषज्ञ ने बताया कि एक दशक तक प्रयोग किए जाने के बाद पहली बार जेएफ-17 को मरम्मत के लिए भेजा गया था. नवंबर 2016 में पाकिस्तान  चाइनाके बीच जेएफ-17 की मरम्मत को लेकर समझौताहुआ. नवंबर 2017 में फाइटर जेट कीमरम्मत का काम प्रारम्भ हुआ.

मार्च में जेएफ-17 पाकिस्तान को सौंपा गया था

चीनी एविएशन न्यूज के मुताबिक, एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना (एवीआईसी) के तहत चांग्सा 5712 एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ने फाइटर जेट कीमरम्मत की.इसके बाद जेट को मार्च में पाकिस्तानी क्लाइंट को सौंपा गया. यह पहली बार है,जब एवीआईसी ने निर्यात के लिए थर्डऔर फोर्थ जेनरेशन के फाइटर जेट कीमरम्मत की गई.

ब्लॉक 3 वैरिएंट  ताकतवर होगा

चीन के रक्षा विशेषज्ञ फू क्वानशाओ ने बोला कि जेएफ-17 कीपहली बार मरम्मत करना हमारे लिए मिल का पत्थर है.फाइटर जेट कीमरम्मतमें पुराने पार्ट्सहटाकर नए लगाए गए हैं. इसके एयरफ्रेम  इंजन में भी परिवर्तन किए गए हैं. जेएफ-17 केब्लॉक 3 वैरिएंट पर कार्य चल रहा है. उम्मीद है कि यह पहले की अपेक्षा ज्यादा ताकतवर होगा.