ब्रिटेन ने हिंदुस्तानियों के लिए जारी किया ये नियम, दी ये सख्त चेतावनी

विदेशों में भी आपको इंडियन समुदाय के लोग पान खाते हुए दिख जाएंगे. मगर विदेश में कहीं पर भी पान की पीक थूकने की इजाजत नहीं है. इसी को लेकर ब्रिटेन में एक चेतावनी भी जारी की गई है।

पुलिस ने दी ऐसी चेतावनी

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी बीच ब्रिटेन के लिसेस्टर में रहने वाले हिंदुस्तानियों के लिए पुलिस ने चेतावनी जारी की है. दरअसल, यहां पान की पीक थूकने पर हिंदुस्तानियोंको 150 पाउंड यानी 13,581 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. इसके लिए शहर की पुलिस व लीसेस्टर सिटी काउंसिल ने बकायदा साइनबोर्ड लगाए हैं . जो इंटरनेट पर बहुत ज्यादा वायरल हो रहा है .

कुछ ऐसी है चेतावनी

इसी के साथ शहर में लगे साइन बोर्ड को अंग्रेजी व गुजराती भाषा में लिखा गया है . जिसमें शहर में रहने वाले गुजरातियों को कठोर चेतावनी दी गई है . वायरल साइन बोर्ड में लिखा है, ‘सड़क पर पान थूकना अस्वच्छ व असामाजिक है . ‘ इसके बाद लाल रंग में बड़े-बड़े अक्षरों में सभी नागरिकों खासतौर से गुजरातियों को चेतावनी दी गई है कि ऐसा करने पर उन्हें 150 पाउंड का जुर्माना देना पड़ सकता है . कुछ वर्ष पहले भी लंदन काउंसिल ने इंडियन मूल के नागरिक जिन्हें सड़कों पर थूकने की आदत है उनपर 80 पाउंड यानी 7,238 रुपये का जुर्माना लगाया था .