बेराजगार हुए कर्मचारियों में से 500 को स्पाइस जेट ने दी नौकरी

हाल ही में दिवालिया हुई जेट एयरवेज के लगभग 22 हजार कर्मचारियों का बेरोजगार हो जाने की खबरें लगातार आ रही हैं। कई कर्मचारी सड़कों पर उतरकर सरकार से मदद की मांग भी कर रहे हैं। हालांकि इसके लिए अभी तक सरकार की ओर से कुछ नहीं किया गया है। लेकिन एक अन्य निजी एयरलाइन स्पाइस जेट ने मदद का हाथ बढ़ाया है।

स्पाइट जेट ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने बेराजगार हुए कर्मचारियों में से 500 को अपने यहां नौकरी पर रख लिया है। इसमें कुल 100 पायलट हैं। खबर है कि स्पाइस जेट अपने विमानों और उड़ानों का संख्या को बढ़ाने का फैसला किया है। गुरुग्राम आधारित इस एयरलाइन ने पहले ही 27 विमान शुरु करने की घोषणा कर दी है जिसमें 22 बोइंग 737 और 5

टर्बोप्राप बांबडियर क्यू 400 हैं। जेट एयरवेज के बंद होने से अधिक बुकिंग संभालने के लिए ये फैसला लिया गया।

जेट एयरवेज के बंद होने से डूबा निवशकों का पैसा

डूब गया पैसा बता दें कि जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने से न केवल कर्मचारियों की मुश्किल बढ़ गई है बल्कि निवेशकों का पैसा भी डूब गया है। जिन यात्रियों ने पहले से टिकटों की बुकिंग करवा ली थी उनका रिफंड फंस गया है। एयरलाइन के आपूर्तिकर्ताओं का करोड़ों रुपया फंस गया है। निवेशकों का पैसा अटक गया है। एयरलाइंस पर 8500 करोड़ रुपए का कर्ज हैं। साल 2010 से ही कंपनी पर कर्ज संकट गहराने लगा और लगातार चार तिमाहियों में घाटे ने कंपनी की कमर तोड़कर रख दी।

तेल कंपनियों ने जेट एयरवेज को ईंधन देने से कर दिया था इंकार

बढ़ोतरी प्राइवेट सेक्टर की एयरलाइंस कंपनी जेट एयरवेज आर्थिक संकटों से जूझ रही थी। तब एयरवेज कंपनी के पास विमानों के संचालन के लिए फंड नहीं था। तेल कंपनियों ने जेट एयरवेज को बकाया न चुकाने के चलते ईंधन देने से इंकार कर दिया था। अंत जेट एयवेज की 197 विमानों में से सिर्फ 6 विमान ही सेवा में बचे थे। फंड की कमी के चलते बाकी विमानों का परिचालन बंद कर दिया गया था और आखिर कर ये पूरी तरह बंद हो गई।