बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाने में बेहद फायदेमंद है मैथी

मेथी दाने तो आप जानते ही होंगे, मेथी दाने का उपयोग घर में मसाले के रूप में किया जाता है, जो हमारे भोजन के स्वाद को कहीं ज्यादा बढ़ा देता है। मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अधिकांश लोग मेथी का सेवन सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह के समय मैथी दाना खाने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप।

मैथी दाने का सेवन करने का तरीका:

1 चम्मच मैथी दाना रातभर पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। मैथी दाने को अच्छे से चबा-चबाकर खा लें और इसके पानी को भी पी लें।

मैथी दाना खाने के फायदे:

-यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट मैथी दाने का सेवन करें। यह आपको वजन कम करने में बहुत फायदा पहुंचाएगा।

-मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी -जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और संक्रामक रोगों से आपको बचाते हैं।

-जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है।

-शुगर के मरीजों को मैथी दाने का रोजाना सेवन करना चाहिए। यह उनके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

-बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाने में भी मैथी दाना बहुत फायदा करता है। इसका सेवन बालों को खूबसूरत, घना और सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। चाहे तो आप इसे अपने बालों पर लगा भी सकते हैं।

-कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मैथीदाना बहुत फायदेमंद होता है। यदि आपके शरीर में कॉलेस्ट्राल की समस्या है तो आप इसका सेवन जरूर करें।