बराक ओबामा ने की इस सिख युवक की तारीफ, जानिए ये है वजह

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस वर्ष के ‘गौरव माह’ (प्राइड मंथ) में इंद्रधनुषी सतरंगी पगड़ी पहनने के लिए भारतीय मूल के न्यूरोसाइंटिस्ट सिख जीवनदीप कोहली की तारीफ की है.

खुद को बाईसेक्सुअल बताने वाले जीवनदीप को अमेरिका में रहने वाले भारतीय नागरिकों से भी खूब प्रशंसा मिली है. बता दें कि इंद्रधनुष एलजीबीटीक्यू समुदाय के प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया जाता है.

सैन डियागो में रहने वाले जीवनदीप ने अपनी सतरंगी पगड़ी की तस्वीर सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर साझा की थी  कुछ ही देर में उनकी इस तस्वीर को करीब 30 हजार ‘लाइक’ मिल गए. जीवनदीप की तारीफ करते हुए ओबामा ने ट्वीट किया, ‘आपको जीवनदीप पर गर्व करने के लिए बहुत ज्यादा कुछ मिला है. इस देश को थोड़ा  समतावादी बनाने के लिए आप जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए आपका शुक्रिया. वैसे पगड़ी लाजवाब है. ‘गौरव माह’ सभी को मुबारक हो.

इस पर जीवनदीप ने जवाब दिया, ‘मैं अच्छा-खासा बोलने वाला आदमी हूं, लेकिन आज मुझे शब्द ही नहीं सूझ रहे. आपके समर्थन  सराहना के लिए आपका शुक्रिया.’ अमेरिका में इस वर्ष ‘गौरव माह’ की शुरूआत एक जून को हुई. यह एलजीबीटी समुदाय के सम्मान में मनाया जाता है. यह 1969 के जून में न्यूयार्क के स्टोनवेल दंगे की याद में मनाया जाता है, जो समान अधिकारों के आंदोलन का एक अहम मोड़ है.